दैनिक भास्कर हिंदी: भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच बनने को तैयार गैरी कर्स्टन- रिपोर्ट

December 15th, 2018

हाईलाइट

  • गैरी कर्स्टन ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच पद के लिए एप्लाई किया है।
  • गैरी कर्स्टन भारत के सबसे सफल कोच हैं।
  • उनके मार्गदर्शन में भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने 2011 वर्ल्डकप अपने नाम किया था।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कोच और साउथ अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी गैरी कर्स्टन एक बार फिर भारत लौटने की तैयारी कर रहे हैं। सूत्रों के अनुसार कर्स्टन ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच पद के लिए अप्लाई किया है। सूत्रों के अनुसार उन्होंने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को एप्लिकेशन भेज दिया है और वह BCCI पैनल को इंटरव्यू देने को तैयार हैं।

सूत्रों के अनुसार कर्स्टन को जब भारतीय महिला क्रिकेट टीम के रिक्त कोच पद के बारे में पता चला, तो उन्होंने पहले BCCI से इस बारे में जानकारी मंगवाई। पूरी जानकारी लेने के बाद उन्होंने BCCI को एप्लिकेशन भेज दिया। कर्स्टन के अलावा IPL में किंग्स XI पंजाब के कोच माइक हेसन ने भी रिक्त कोच पद के लिए आवेदन किया है। गैरी कर्स्टन भारत के सबसे सफल कोच हैं। उनके मार्गदर्शन में भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने 2011 वर्ल्डकप अपने नाम किया था।

इन दोनों के अलावा कोच पद के लिए आवेदन करने वालों में महिला टीम के पूर्व कोच रमेश पोवार, साउथ अफ्रीका के पूर्व ओपनर हर्शल गिब्स, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कोच डेव व्हाटमोर, इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज ओवेश शाह और ऑलराउंडर दिमित्रि मैस्करेनहॉस, भारत के पूर्व गेंदबाज मनोज प्रभाकर जैसे बड़े नाम शामिल हैं। वहीं अतुल बेदादे, डेविड जॉनसन डॉमिनिक थोर्नली, गार्गी बनर्जी, विद्युत जयसिम्हा, कॉलिन सिलर और ओमान नेशनल टीम के पूर्व कोच राकेश शर्मा ने भी कोच पद के लिए अप्लाई किया है।

BCCI ने महिला क्रिकेट टीम के कोच को चुनने के लिए एक एड-HOC पैनल गठित किया है। इस पैनल के मेंबर्स में भारत के शांता रंगास्वामी, कपिल देव और अंशुमान गायकवड़ समेत तीन पूर्व खिलाड़ी शामिल हैं। यह तीन मेंबर्स सभी आवेदनकर्ताओं के इंटरव्यू लेंगे और तय करेंगे कि कौन महिला टीम के कोच पद के सिए सबसे सक्षम है। BCCI ने कहा है कि अगले साल न्यूजीलैंड दौरे से पहले टीम के कोच का ऐलान कर देंगे। भारतीय टीम इस टूर में तीन वनडे और इतने ही टी-20 मैच खेलेगी।

बता दें कि जून से ही कोच को लेकर भारतीय महिला टीम में घमासान मची हुई है। जुलाई में तुषार अरोठे ने भारतीय महिला क्रिकेट के मुख्य कोच की पद से इस्तीफा दे दिया था। उस वक्त टीम की कप्तान रहीं मिताली राज और टी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने COA से मुलाकात की थी। इस मुलाकात में उन्होंने अरोठे की शिकायत की थी। वहीं नवंबर में हुए टी20 वर्ल्डकप के बाद रमेश पोवार को कोच पद से हटा दिया गया था, क्योंकि उनके और सीनियर खिलाड़ी मिताली राज के बीच काफी विवाद हुआ था। इसकी कीमत भारत को सेमीफाइनल में हार से चुकानी पड़ी थी।