मैं अपनी तकनीक पर भरोसा करता हूं : शिखर धवन

I trust my technique: Shikhar Dhawan
मैं अपनी तकनीक पर भरोसा करता हूं : शिखर धवन
क्रिकेट मैं अपनी तकनीक पर भरोसा करता हूं : शिखर धवन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वनडे क्रिकेट में एक सलामी बल्लेबाज के रूप में सफल होने के लिए बल्लेबाजों को पारी की शुरुआत में गेंदबाजों को परखने की आवश्यकता होती है। भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन 2010 में अपने अंतरराष्ट्रीय डेब्यू के बाद से यह कार्य कर रहे हैं।

लेकिन 2013 में धवन ने वनडे मैचों में सलामी बल्लेबाज के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत किया, जब आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में 363 रनों के साथ सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए और भारत को ट्रॉफी जिताने में बड़ी भूमिका निभाई। तब से धवन वनडे टीम का एक अभिन्न हिस्सा रहे हैं, जिसमें 149 वनडे मैचों में 45.53 की औसत से 6,284 रन बनाए हैं, जिसमें 17 शतक और 35 अर्धशतक शामिल हैं।

अब, 2022 में वनडे स्पेशलिस्ट के रूप में देखे जाने वाले धवन वापस मैदान पर कदम रखेंगे, जब भारत 12, 14 और 17 जुलाई को इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे मैच खेलेगा। इसके बाद, धवन वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों के वनडे दौरे में भारत की कप्तानी करेंगे। इससे पहले, उन्होंने पिछले साल श्रीलंका में सफेद गेंद के दौरे में टीम की कप्तानी की थी।

आईएएनएस के साथ एक साक्षात्कार में, धवन ने वनडे क्रिकेट में शुरूआत करने, मैचों के लिए तैयार रहने, व्यस्त क्रिकेट कार्यक्रम के बीच फिट रहने के महत्व, अपने ऑफ-द-फील्ड उपक्रम और खेल में लाभ के लिए पसंदीदा खाद्य पदार्थों को छोड़ने के बारे में बात की।

प्रश्न: वनडे क्रिकेट एक ऐसा प्रारूप रहा है, जहां आपकी मजबूत पकड़ है, वनडे में ओपनिंग करने वाली ऐसी कौन सी बात है, जिससे आपको सफलता मिली है?

उत्तर: मैं पिछले कुछ सालों से वनडे खेल रहा हूं और इससे मुझे काफी अनुभव हासिल करने में मदद मिली है। यह एक अच्छा प्रारूप है। आपको 50 ओवर के मैच में आक्रामक खेलना होता है और स्थिति के अनुसार इसे शांत रहकर आगे बढ़ाना होता है। मुझे लगता है कि मेरे बेसिक्स शुरूआत से ही मजबूत रहे हैं, मैं अपनी तकनीक पर भरोसा करता हूं और खेलते समय दिमाग को शांत रखता हूं।

प्रश्न: भारत में अगले साल होने वाले वनडे विश्व कप के साथ, आप खेल को लेकर खुद को कैसे तैयार करते हैं?

उत्तर: मैं खुद को तैयार रखता हूं। मुझे पता है कि मुझे दौरे से पहले अच्छी तैयारी करनी है, इसलिए मैं हमेशा अपनी प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करता हूं और हमेशा एक प्रणाली का पालन करता हूं। अब मुझे इंग्लैंड में वनडे खेलने का मौका मिला है, इसलिए मैं इसकी तैयारी कर रहा हूं। सर्वोत्तम संभव तरीके से अधिक से अधिक मैच खेलना महत्वपूर्ण है, ताकि आप खेल के संपर्क में रहें।

प्रश्न: व्यस्त कार्यक्रम के बीच आप खुद को कैसे फिट रखते हैं, जैसे कि यह आईपीएल 2022 में था?

उत्तर: आईपीएल के अलावा, मैं अपनी फिटनेस को ट्रैक पर रखता हूं और अभ्यास करता रहता हूं ताकि मेरा शरीर उसी के अनुसार काम करे, जैसा मैं चाहता हूं, जब मैं टूर्नामेंट के लिए जा रहा हूं तो ताकत हासिल करने के लिए पर्याप्त समय है और इन चीजों से मुझे मैचों के दौरान फायदा होता है।

प्रश्न: आपने इस साल की शुरुआत में शिखर धवन फाउंडेशन के साथ लोक कल्याण में कदम रखा। इस पहल को शुरू करने के पीछे क्या सोच थी?

उत्तर: हमारा उद्देश्य जरूरतमंद लोगों की मदद करना और मानवता की अवधारणा को एक मजबूत बढ़ावा देना है। शिखर धवन फाउंडेशन का विशिष्ट उद्देश्य जरूरतमंद लोगों की मदद करना है। शिखर धवन फाउंडेशन हर साल 11 गैर सरकारी संगठनों को अपनाएगा, जो पूरे भारत में कई सामाजिक कारणों से काम करने वाले लोगों के जीवन को प्रभावित करेगा।

प्रश्न: भारत में बहुत से एनजीओ हैं, जो बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। फाउंडेशन आपको अन्य एनजीओ के बीच कैसे खड़ा करेगा?

उत्तर: हम जितना हो सके उतने लोगों की मदद करना चाहते हैं। मेरी भावनाएं हर जीव से जुड़ी हैं। मैं बेघर लोगों की मदद करना चाहता हूं, वंचितों को सहायता प्रदान करना और वृद्धाश्रम में रहने वाले लोगों का समर्थन करना चाहता हूं। मैं भी, गैर सरकारी संगठनों को उनके निस्वार्थ भाव से किए गए कार्यों के लिए मान्यता प्राप्त करने में मदद करना चाहता हूं।

प्रश्न: हमने सुना है कि आप खेल से संबंधित कुछ लॉन्च करने जा रहे हैं। क्या आप इस पर प्रकाश डाल सकते हैं और इसके माध्यम से आप क्या हासिल करना चाहते हैं?

उत्तर: हां, मैं जल्द ही अपना खेल संगठन शुरू कर रहा हूं। क्रिकेट ने मुझे बहुत कुछ दिया है और मैं हर संभव तरीके से एथलीटों की मदद करने की दिशा में अपनी भूमिका निभाना चाहता हूं। द वन स्पोर्ट्स संगठन के माध्यम से, मैं अपने ज्ञान और अनुभव को युवा पीढ़ी तक पहुंचाना चाहता हूं।

प्रश्न: संगठन की कार्ययोजना क्या है?

उत्तर: मेरे दिमाग में हर व्यक्ति का लक्ष्य होता है। इसी तरह, हर संगठन के पास शुरू करने का एक विजन होता है। द वन स्पोर्ट्स विजन खेलों में गौरव हासिल करना है। इसे लॉन्च करने के लिए मेरे लिए प्रेरक कारक बच्चों की वर्तमान पीढ़ी का ऊर्जा स्तर था। वे बहुत ऊजार्वान और उत्साही होते हैं। हम अपनी आयु वर्ग की शारीरिक शिक्षा और खेल प्रशिक्षण स्थापित करने के लिए स्कूल, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और अकादमियों के साथ जुड़ना चाहते हैं।

प्रश्न: अपने फिटनेस आहार के हिस्से के रूप में, क्या आप उन खाद्य पदार्थों के बारे में बता सकते हैं जिन्हें आपको जोड़ना और हटाना था?

उत्तर: मुझे अपने फिटनेस आहार के लिए अपने बहुत से पसंदीदा खाद्य पदार्थों का त्याग करना पड़ा है। मुझे दाल मखनी और लच्छा परांठा खाना पसंद है, लेकिन मैंने इसे अपने फिटनेस के लिए छोड़ दिया। संतुलित आहार लेने के लिए, मैंने अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल किया है। मुझे तला हुआ खाना भी छोड़ना पड़ा था।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   8 July 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story