ICC ODI और T-20 में विराट कोहली की बादशाहत बरकरार

ICC ODI Ranking declair, virat kohli on the top with 873 point
ICC ODI और T-20 में विराट कोहली की बादशाहत बरकरार
ICC ODI और T-20 में विराट कोहली की बादशाहत बरकरार

डिजिटल डेस्क, दुबई। ICC की शुक्रवार को जारी ताजा ODI रैकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली की बदशाहत बरकरार है। विराट कोहली 873 अंक के साथ बल्लेबाजों की सूची में टॉप पर बने हुए हैं। इसी के साथ विराट टी-20 में भी 799 अंक के साथ टॉप पर बने हुए हैं। टेस्ट में जरूर वे 806 अंक के साथ पांचवें नंबर पर काबिज हैं।

विराट के अलावा वन-डे में दूसरे भारतीय बल्लेबाजों में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (12वें), शिखर धवन (13वें) और उप-कप्तान रोहित शर्मा (14वें) शीर्ष 15 में शामिल हैं। वहीं श्रीलंका के खिलाफ रविवार से शुरू होने वाली 5 ODI मैचों की सीरीज में विराट के पास दूसरे नंबर पर काबिज ऑस्ट्रेलियाई डेविड वॉर्नर पर बढ़त बनाने का अच्छा मौका रहेगा। इन दोनों के बीच अभी 12 अंक का अंतर है।

श्रीलंका को 4-1 से हराना होगा

ICC ODI गेंदबाजी रैंकिंग में कोई भी भारतीय गेंदबाज शीर्ष 10 में शामिल नहीं है। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (13वें) शीर्ष 15 में शामिल एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं। ICC ODI टीम रैंकिंग में भारत अभी नंबर 3 पर है और उसे इस पोजिशन पर बने रहने के लिए आगामी सीरीज 4-1 से जीतनी होगी। भारत के अभी 114 अंक हैं और अगर वह 3-2 से भी सीरीज जीतता है, तो उसके 113 अंक हो जाएंगे और वह दशमलव में गणना करने पर इंग्लैंड से पीछे खिसक जाएगा, जो अभी चौथे नंबर पर है।

नहीं तो डिस्क्वालिफाई हो जाएगा श्रीलंका 

इस बीच श्रीलंका की निगाहें आगामी सीरीज के दौरान ICC वर्ल्ड कप 2019 में सीधे क्वॉलिफाई करने पर टिकी रहेंगी। 1996 के वर्ल्ड चैंपियन को 50 ओवर के शीर्ष टूर्नामेंट में अपनी जगह सुरक्षित करने के लिए कम से कम दो मैच जीतने होंगे। सीधे क्वॉलिफिकेशन करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर है। श्रीलंका अभी 88 अंक लेकर 8वें स्थान पर है। उसके वेस्टइंडीज से 10 अंक अधिक हैं। कैरेबियाई टीम के लिए मेजबान इंग्लैंड के अलावा 7 अन्य शीर्ष  रैंकिंग वाली टीमों में जगह बनाना बेहद चुनौतीपूर्ण होगा। ICC ODI टीम रैंकिंग में अंतिम 4 स्थानों पर रहने वाली टीमों को क्वॉलिफाइंग प्रतियोगिता में हिस्सा लेना होगा, जिसमें ICC विश्व क्रिकेट लीग चैंपियनशिप की शीर्ष चार टीमें और ICC वर्ल्ड क्रिकेट लीग की चोटी की दो टीमें भी भाग लेंगी।

Created On :   18 Aug 2017 2:40 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story