comScore

ICC ODI Ranking : 27 साल बाद किसी क्रिकेटर ने छुआ 911 का जादुई आंकड़ा

July 19th, 2018 15:13 IST

हाईलाइट

  • कप्तान विराट कोहली 911 पाइंट्स के साथ वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं।
  • कोहली 27 सालों में ऐसे पहले क्रिकेटर हैं जिसने 910 रेटिंग पॉइंट्स हासिल किए हैं।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने बुधवार को वनडे इंटरनेशनल रैंकिंग जारी की है। इस रैकिंग में कप्तान विराट कोहली को 911 रेटिंग पॉइंट्स दिए गए हैं। 27 साल बाद किसी बैट्समैन को इतने रेटिंग पॉइंट्स हासिल हुए हैं। इससे पहले 1991 में डीन जोंस ने यह रेटिंग पॉइंट्स हासिल किए थे। 911 पॉइंट्स के साथ विराट कोहली वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर बने हुए हैं।  इंग्लैंड और इंडिया के बीच हुई तीन मैचों की वनडे सीरीज का फायदा चाइनामैन बॉलर कुलदीप यादव को भी हुआ है। उन्होंने आठ स्थानों की लंबी छलांग लगाते हुए वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ छठी रैंकिंग हासिल की है। वहीं टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ मंगलवार को खत्म हुई वनडे सीरीज हारने के बाद भी ICC वनडे रैंकिंग में अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है। इंग्लैंड की टीम अभी भी पहले स्थान पर काबिज है।

डीन जोंस के बाद 910 का जादुई आंकड़ा छूने वाले पहले बल्लेबाज बने कोहली

ICC की ताजा रैंकिंग में भारत के कप्तान कोहली के 911 पॉइंट्स हैं। भारत के इस दिग्गज बल्लेबाज ने इंग्लैंड के खिलाफ समाप्त हुई वनडे सीरीज में 75, 45 और 71 रन की पारियां खेली थी। दो पाइंट मिलने के साथ ही उन्होंने 910 का जादुई आंकड़ा छू लिया। वह ऐसा करने वाले दूसरे बल्लेबाज बने। ऑस्ट्रेलिया के डीन जोंस ने 1991 में 918 पाइंट हासिल किये थे, जो कि अब तक का सर्वश्रेष्ठ है।

वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड के जो रूट चार स्थानों की छलांग के साथ दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। रूट ने भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में कुल 216 रन बनाए थे। रूट ने अपनी पिछली तीन पारियों में 3, 113 और 100* रन बनाए हैं, जिसका फायदा उन्हें करियर की बेस्ट रैंकिंग के रूप में मिला। वहीं पाकिस्तान के बाबर आजम तीसरे स्थान पर हैं। कोहली के अलावा रोहित शर्मा चौथे और शिखर धवन दसवें स्थान पर काबिज हैं।

चाइनामैन कुलदीप यादव करियर की बेस्ट रैंकिंग पर पहुंचे

गेंदबाजों की रैंकिंग में भारत के चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव आठ स्थान की छलांग के साथ करियर की बेस्ट रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। ICC ने उन्हें छठी रैंक दी है। कुलदीप ने मंगलवार को समाप्त हुए वनडे सीरीज में कुल नौ विकेट लिए थे। वह टॉप टेन में तीसरे भारतीय गेंदबाज हैं। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पहले स्थान पर बने हुए हैं। वहीं युजवेंद्र चहल दो स्थान के नुकसान के साथ दसवें स्थान पर हैं। अफगानिस्तान के मिस्ट्री स्पिनर राशिद खान दूसरे और पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली तीसरे स्थान पर बने हुए हैं।

इंग्लैंड से हारने पर भारत ने एक पाइंट गंवाया 

टीम रैंकिंग की बात की जाए तो भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज हारने के बाद एक पाइंट गवां दिया है। हालांकि वह दूसरे स्थान पर काबिज हैं। भारत के फिलहाल 121 पाइंट हैं। वहीं इंग्लैंड की टीम भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में 2-1 की जीत के बाद 127 पाइंट के साथ पहले स्थान पर बनी हुई है। साउथ अफ्रीका की टीम 113 पाइंट के साथ तीसरे स्थान पर है।

ऑल-राउंडरों की रैंकिंग में बांग्लादेश के शकिब उल हसन पहले स्थान पर बने हुए हैं। वहीं भारत के रविंद्र जडेजा दूसरे और साउथ अफ्रीका तीसरे स्थान पर काबिज हैं। भारत के ही रविचंद्रन अश्विन चौथे स्थान पर बने हुए हैं। 

कमेंट करें
Gi6Ne