क्रिकेट: कोविड-19 के चलते टेस्ट चैम्पियनशिप के कार्यक्रम की समीक्षा करेगी ICC

ICC to review Test Championship schedule due to Kovid-19
क्रिकेट: कोविड-19 के चलते टेस्ट चैम्पियनशिप के कार्यक्रम की समीक्षा करेगी ICC
क्रिकेट: कोविड-19 के चलते टेस्ट चैम्पियनशिप के कार्यक्रम की समीक्षा करेगी ICC

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोविड-19 के कारण कई क्रिकेट सीरीज रद्द की गई हैं जिसका असर ICC टेस्ट चैम्पियनशिप के कार्यक्रम पर भी पड़ा है। ICC अब टेस्ट चैम्पियनशिप के कार्यक्रम की समीक्षा करने का सोच रही है। ICC के एक अधिकारी ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए एफटीपी (फ्यूचर टूर प्रोग्राम) पर काम करना होगा क्योंकि इसने कई देशों की द्विपक्षीय प्रतिबद्धताओं को लगभग असंभव कर दिया है। लेकिन ऐसा तभी किया जाएगा जब समझा जा सकेगा कि इस महामारी का पूरे एफटीपी पर क्या असर पड़ा है।

उन्होंने कहा, इस समय तक तो कुछ भी नहीं बदला है। हम समझते हैं कि कितनी क्रिकेट बची हुई है और कब टी-20 विश्व कप होना है। बिगड़े हुए एफटीपी को 2023 तक के लिए दोबारा देखना होगा और इसकी समीक्षा करनी होगी साथ ही यह ध्यान रखना होगा कि जितनी क्रिकेट इस कोविड-19 के कारण बर्बाद हुई उसमें से ज्यादा से ज्यादा की भरपाई कैसे की जाए।

उन्होंने कहा, जो क्रिकेट का नुकसान हुआ है उसका क्या प्रभाव पड़ा है, जब इस बात को लेकर गहरी समझ उतपन्न हो जाएगी तो विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप और ICC पुरुष क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग पर चर्चा और फैसला लिया जाएगा। ICC के बोर्ड सदस्य ने बताया ICC की बैठक में इस बात को लेकर चर्चा जारी हुई थी कि जो टेस्ट मैच रद्द हुए हैं उनका टेस्ट चैम्पियनशिप पर क्या प्रभाव पड़ेगा, लेकिन कैलेंडर पर दोबारा काम करना आसान नहीं होगा और इसमें समय लगेगा।

उन्होंने कहा, आम राय से इतर टी-20 विश्व कप के अलावा अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई थी। जैसा आप जानते हैं कि टेस्ट चैम्पियनशिप सभी सदस्यों के काफी करीब है। ICC कैलेंडर पर दोबारा काम करेगी और जो मैच नहीं हो पाएं हैं उन्हें शामिल करेगी या अंक प्रणाली में बदलाव होगा यह सभी फैसले अक्टूबर के आस-पास लिए जाएंगे क्योंकि अभी जो स्थिति है, आपके पास कोई ठोस प्लान नहीं हो सकता। कोरोनावायरस ने खेल को क्षति पहुंचाई है और आप इसके लिए किसी को दोष नहीं दे सकते।

उन्होंने कहा, फैसला जो भी होगा वो सभी सदस्यों की आम सहमति से होगा। इसमें कोई दो राय नहीं है कि पहली चैम्पियनशिप जल्दी से जल्दी खत्म होनी चाहिए। लेकिन साथ ही यह बात समझनी होगी की कैलेंडर दोबारा बनाने के लिए 2-3 महीने चाहिए होंगे क्योंकि अंत में टेस्ट मैच द्विपक्षीय सीरीज के तौर पर खेले जाएंगे। भारत इस समय चैम्पियनशिप में 360 अंकों के साथ पहले स्थान पर है।

 

Created On :   29 Jun 2020 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story