दैनिक भास्कर हिंदी: सरकार के प्रयासों को मंजिल तक पहुंचाने में स्टार खिलाड़ियों की अहम भूमिका : रिजिजू

June 13th, 2020

हाईलाइट

  • सरकार के प्रयासों को मंजिल तक पहुंचाने में स्टार खिलाड़ियों की अहम भूमिका : रिजिजू

डिजिटल डेस्क, मुंबई। केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने शुक्रवार को खेलों में भी आत्मनिर्भर बनने की बात पर जोर दिया है और कहा है कि खेलों में करियर बनाने के मौकों के लिए सफल लीग संस्कृति होना जरूरी है। रिजिजू ने भारत के टेबल टेनिस खिलाड़ी मुदित दानी के साथ चैट सीरीज द स्पॉटलाइट में कहा, आपको अपना ध्यान रखने के लिए सशक्त किया जाना चाहिए। इस देश को आत्मनिर्भर होना होगा। जब भी चुनौतियां, आपदाएं और तबाही आती हैं तो हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हम मजबूत बनकर उभरें। मैं इस बात को सुनिश्चित करना होगा कि हमारे खिलाड़ी और प्रशिक्षक इस लॉकडाउन में ज्यादा मजबूत बने।

उन्होंने कहा, स्टार खिलाड़ी लोगों को काफी अच्छे से प्रभावित करते हैं। सरकार के प्रयासों को मंजिल तक पहुंचाने में हमारे स्टार खिलाड़ियों ने अहम रोल निभाया है। मंत्री ने कहा कि लीगों को सफल होना चाहिए, ताकि खिलाड़ियों को सभी स्तर पर अच्छा करियर मिल सके। उन्होंने कहा, पहले तो खेल जिंदगी जीने का एक तरीका है, लेकिन सिर्फ यही काफी नहीं है। खेल में करियर भी होना चाहिए। खेल को आपको सम्मान, कमाई, आराम, पहचान देना चाहिए। अगर आपके पास देश में एक सफल लीग सिस्टम है- चाहे वो राष्ट्रीय स्तर पर हो या राज्य स्तर पर, इसे सफल होना चाहिए।

खेल मंत्री ने कहा, लीग को सफल बनाने के लिए इसे व्यावसायिक रूप से भी सक्षम होना चाहिए। इसलिए मैं इंडियन सुपर लीग (आईएसएल), इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को बढ़ावा दे रहा हूं। अल्टीमेट टेबल टेनिस लीग भी काफी अच्छे से आगे बढ़ रही है। अब हमारे पास मुक्केबाजी और कुश्ती लीग भी है।