comScore

एतिहासिक टेस्ट में अफगानिस्तान की हार, पारी और 262 रन से जीती टीम इंडिया

June 16th, 2018 12:10 IST

हाईलाइट

  • इंडिया ने अफगानिस्तान को उसके पहले टेस्ट मैच में पारी और 262 रन से करारी शिकस्त दी है।
  • इस जीत के साथ भारतीय टीम ने टेस्ट इतिहास में पारी के लिहाज से अब तक की अपनी सबसे बड़ी जीत भी दर्ज की है।
  • टेस्ट इतिहास में 141 साल बाद चौथी बार कोई टीम एक ही दिन में 2 बार ऑलआउट हुई है।

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। बेंगलुरू के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए ऐतिहासिक टेस्ट मैच में अफगानिस्तान को करारी हार झेलनी पड़ी है। इंडिया ने अफगानिस्तान को उसके इस पहले मैच में पारी और 262 रन से करारी शिकस्त दी है। इस जीत के साथ इंडियन टीम ने टेस्ट इतिहास में पारी के लिहाज से अब तक की सबसे बड़ी जीत भी दर्ज की है। इस एक मात्र टेस्ट में इंडिया ने पहली पारी में 474 रन बनाए थे। इसके बाद इंडिया ने शानदार गेंदबाजी करते हुए मैच के दूसरे ही दिन अफगानिस्तान की दोनों पारियां (109 & 103) खत्म कर दीं और 2 ही दिन में यह मैच जीत लिया।

मैच के दूसरे ही दिन टीम इंडिया द्वारा बनाए 474 रन का पीछा करने मैदान में उतरी अफगानिस्तान टीम महज 109 रन पर ऑलआउट हो गई। इस तरह इंडियन गेंदबाजों ने टीम इंडिया को 365 रन की लीड दिला दी थी। अफगानिस्तान की ओर से कोई भी बल्लेबाज विकेट पर ज्यादा देर तक खड़ा नहीं टिक पाया। अफगान की ओर से मोहम्मद शहजाद (14), रहमत शाह (14), हशमातुल्लाह शाहिदी (11), कप्तान अशगर स्तानिकजाई (11), मोहम्मद नबी (24) और मुजीबुर्रहमान (15) बमुश्किल दहाई के आंकड़ों तक पहुंच सके। वहीं टीम इंडिया की तरफ से आर. अश्विन ने 4 विकेट झटके, जबकि ईशांत शर्मा और रविंद्र जडेजा को 2-2 विकेट मिले।

अफगान की दूसरी पारी भी ढेर
इसके बाद फॉलोऑन खेलने के लिए दोबारा मैदान में उतरी अफगान टीम कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी। एक बार फिर अफगान का टॉप ऑर्डर बल्लेबाजी क्रम इंडियन गेंदबाजों के सामने धराशाही हो गया। अफगान ने अपने 24 रन के स्कोर पर ही अपने 4 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद हाशमतुल्ला शाहिदी (36) ने कप्तान असगर स्टेनिकजई (25) के साथ मिलकर पारी संभालने की कोशिश की मगर कामयाब नहीं हो सके। लगातार गिरते विकेट के चलते पूरी अफगानिस्तान टीम 103 रन पर आकर ढेर हो गई। दूसरी पारी में इंडिया की ओर से रविंद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 4 विकेट झटके, जबकि उमेश यादव ने 3, ईशांत शर्मा ने 2 और आर अश्विन ने 1 विकेट अपने नाम किया।

इंडिया की पारी में धवन और विजय का शानदार शतक
इससे पहले इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 476 रन बनाए। इंडिया की ओर से ओपनर शिखर धवन और मुरली विजय ने शानदार शतक जड़े। मैच में इंडिया को ओपनर शिखर धवन और मुरली विजय ने शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 168 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी का आकर्षण शिखर धवन का शतक रहा, जो उन्होंने लंच से पहले ही जड़ डाला। शिखर ने महज 87 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। इस शतक के साथ ही शिखर धवन लंच के पहले शतक ठोकने वाले पहले इंडियन खिलाड़ी बन गए हैं। धवन 107 रन बनाकर अहमदजई का शिकार बने।

पहले विकेट के बाद ओपनर मुरली विजय ने भी अपना शतक पूरा कर इंडियन पारी को आगे बढ़ाया। विजय ने केएल राहुल के साथ मिलकर 112 रन की शतकीय साझेदारी की। इसके बाद इंडियन टीम को 280 रन के स्कोर पर मुरली विजय के रूप में दूसरा झटका लगा। विजय 153 गेंद पर 105 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौट गए। विजय ने अपनी पारी में 15 चौके और एक गगनचुंबी छक्का भी जड़ा। पहला दिन का खेल खत्म होने तक इंडिया ने 78 ओवर में 6 विकेट खोकर 347 रन बनाए थे। दूसरे दिन टीम इंडिया इस स्कोर में 133 रन और जोड़कर ऑलआउट हो गई थी।


गौरतलब है कि यह अफगानिस्तान का पहला टेस्ट मैच था। कुछ समय पहले ही अफगानिस्तान को टेस्ट मैच खेलने की मान्यता हासिल हुई थी। अपने पहले ही मैच में अफगानिस्तान टीम का विश्व की शक्तिशाली टीमों में शामिल टीम इंडिया से मुकाबला हुआ।

अफगानिस्तान के खिलाफ इस मैच में टीम इंडिया के कई वरिष्ठ खिलाड़ियों को आराम दिया गया था। कप्तान विराट कोहली को टीम मैनेजमेंट ने आराम दिया। उनकी गैर मौजूदगी में अजिंक्य रहाणे टीम की कमान संभाल रहे थे। इसके अलावा बैट्समैन रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को भी आराम दिया गया था।

दोनों टीमें:

टीम इंडिया:
अजिंक्य रहाणे (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, मुरली विजय, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या, ईशांत शर्मा और उमेश यादव।

अफगानिस्तान: मोहम्मद शहजाद, जावेद अहमदी, रहमत शाह, असगर स्टेनिकजई (कप्तान), हाशमतुल्ला शाहिदी, मोहम्मद नबी, अफसर जजाई (विकेटकीपर), राशिद खान, यामीन अहमदजई, वफादार और मुजीब उर रहमान।

कमेंट करें
qeCrL