भारत बनाम आस्ट्रेलिया : 14 दिन क्वारंटीन, टी-20 सीरीज पर गफलत

India vs Australia: 14 days quarantine, T20 series fail
भारत बनाम आस्ट्रेलिया : 14 दिन क्वारंटीन, टी-20 सीरीज पर गफलत
भारत बनाम आस्ट्रेलिया : 14 दिन क्वारंटीन, टी-20 सीरीज पर गफलत
हाईलाइट
  • भारत बनाम आस्ट्रेलिया : 14 दिन क्वारंटीन
  • टी-20 सीरीज पर गफलत

नई दिल्ली, 23 जुलाई (आईएएनएस)। इस साल के अंत में भारतीय क्रिकेट टीम को आस्ट्रेलिया का दौरा करना है जो कोविड-19 के बाद उसका पहला दौरा होगा। इसके कार्यक्रम में हालांकि अब थोड़ा बदलाव हो सकता है क्योंकि क्रिकेट आस्ट्रेलिया इस कार्यक्रम में वो तीन मैचों की टी-20 सीरीज भी शामिल करने का प्रयास कर रही है जो अब स्थगित हुए टी-20 विश्व कप से पहले अक्टूबर में खेली जानी थी।

क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के मुख्य कार्यकारी निक हॉक्ले ने साफ कर दिया है कि भारतीय टीम के यहां आने पर उसे सरकारी नियमों के तहत 14 दिन क्वारंटीन रहना होगा। ऐसे में कार्यक्रम में थोड़ी दिक्कत हो सकती है क्योंकि टी-20 सीरीज के लिए फिर जगह नहीं बच रही है।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि इस मामले पर चर्चा चल रही है और विचार किया जा रहा है कि 14 दिन का क्वारंटीन पीरियड सरकार के नियमों और सीए के मुताबिक अनिवार्य है इसलिए इस कार्यक्रम में टी-20 सीरीज को बैठाना मुश्किल साबित हो रहा है।

उन्होंने कहा, आस्ट्रेलिया में जो प्रोटोकॉल्स हैं उनका पालन करना जरूरी है और यह समझ में भी आता है। इसे लेकर कोई दोहरा रास्ता नहीं है। हम उन चुनौतियों से जूझ रहे हैं जो महामारी ने हमारे सामने रखी है। और अन्य बोडरें के साथ जो तारीखों को लेकर जो बात तय की गई है उसकी पूर्ति करना चुनौती साबित हो रहा है और इसलिए तारीखें और टूर की समय सीमा में बदलाव करना पड़ रहा है और इसका मतलब यह भी है कि हम मैचों को कम करें। 14 दिन के क्वारंटीन का मतलब है कि यह टूर की पूरी लैंग्थ को कम कर देगा।

उन्होंने कहा, हम इस बात को जानते हैं कि कार्यक्रम फाइनल करने से पहले जरूरी काम किया जाएगा। वह लोग इस कार्यक्रम में टी-20 सीरीज को शामिल करना चाहते हैं। आस्ट्रेलिया से लौटने के बाद भारत को घर में इंग्लैंड के खिलाफ भी खेलना है और इस कार्यक्रम पर काम किया जा चुका है क्योंकि दिन-रात टेस्ट मैच अहमदाबाद में होना तय है। हमें अन्य मैच स्थल देखने होंगे कि वो होटल से कितनी दूर हैं और मौजूदा महामारी को देखते हुए इसी तरह की कई चीजों पर काम करना होगा। उम्मीद है कि साल के अंत तक हमें इस लेकर और स्पष्टता मिल जाएगी। हमारा सरकार के साथ काम करना काफी जरूरी है।

आस्ट्रेलिया दौरे और भारत-इंग्लैंड सीरीज के बीच के अंतर को लेकर अधिकारी ने कहा, आस्ट्रेलिया दौरे पर खेली जाने वाली वनडे सीरीज का अंत 17 जनवरी को हो रहा है और अगर टीम को दो दिन का आराम भी मिलता है और फिर टी-20 सीरीज शुरू होती है, उसके मैच एक दिन के अंतराल पर होते हैं तो सीरीज 24 जनवरी को खत्म होगी और इसका मतलब है कि भारतीय टीम 26 जनवरी को वहां से रवाना होगी।

उन्होंने कहा, अगर हम मान भी लें कि तब भारत में क्वारंटीन नियम नहीं होगा फिर भी आप सात-दस दिन के गैप के बिना सीरीज की उम्मीद नहीं कर सकते क्योंकि खिलाड़ियों सफेद गेंद से लाल गेंद में सामंजस्य बैठाने के अलावा समय संबंधी चीजों से भी तालमेल बैठाना होगा।

Created On :   23 July 2020 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story