comScore

चौथे टेस्ट में टीम इंडिया की शर्मनाक हार, इंग्लैंड में लगातार तीसरी टेस्ट सीरीज गंवाई

September 03rd, 2018 09:15 IST
चौथे टेस्ट में टीम इंडिया की शर्मनाक हार, इंग्लैंड में लगातार तीसरी टेस्ट सीरीज गंवाई

हाईलाइट

  • साउथम्पटन के रोज बाउल स्टेडियम में खेले गए सीरीज के चौथे टेस्ट मैच को इंग्लैंड ने 60 रन से जीत लिया है।
  • इस मैच के साथ ही मेजबान इंग्लैंड ने पांच मैच की इस टेस्ट सीरीज पर भी 3-1 से कब्जा जमा लिया है।
  • इंग्लैंड टीम का स्कोर- 246 और 271, भारतीय टीम का स्कोर- 273 और 184

डिजिटल डेस्क, साउथम्पटन। साउथम्पटन के रोज बाउल स्टेडियम में खेले गए सीरीज के चौथे टेस्ट मैच को इंग्लैंड ने 60 रन से जीत लिया है। इस मैच के साथ ही मेजबान इंग्लैंड ने पांच मैच की इस टेस्ट सीरीज पर भी 3-1 से कब्जा जमा लिया है। बता दें कि चौथे मैच में इंग्लैंड ने भारत के सामने जीत के लिए 245 रन का टारगेट सेट किया था। इसके जवाब में पूरी भारतीय टीम 184 रन पर आकर ढेर हो गई। भारतीय टीम इस मैच के साथ इंग्लैंड की जमीन पर लगातार तीसरी टेस्ट सीरीज हार गई है।

विराट और रहाणे नहीं दिला पाए जीत
मैच जीतने के लिए इंग्लैंड ने भारत के सामने 245 रन का टारगेट सेट किया था। इसके जवाब में भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने अपने तीन खिलाड़ी महज 22 रन पर ही गंवा दिए। इसके बाद कप्तान विराट कोहली ने 58 रन और अजिंक्या रहाणे ने 51 रन की शानदार अर्ध्दशतकीय पारी खेलते हुए 101 रन की पार्टनरशिप की। मगर ये दोनों खिलाड़ी अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके और पवेलियन लौट गए। इनके बाद कोई भी भारतीय बल्लेबाज क्रीज पर ज्यादा देर नहीं टिक सका और पूरी टीम महज 184 रन पर ऑलआउट हो गई। इस तरह भारत ने यह मैच 60 रन से हार गई।

इंग्लैंड की ओर से धारदार गेंदबाजी करते हुए मोईन अली ने 4 भारतीय बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। इनके अलावा जेम्स एंडरसन और बेन स्टोक्स ने 2-2 विकेट चटकाए, जबकि स्टूअर्ट ब्रॉड और सैम कुरन को 1-1 सफलता मिली।

इंग्लैंड ने सेट किया 245 रन का टारगेट
इससे पहले मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड टीम ने 6 रन से आगे खेलना शुरू ही किया था कि भारतीय गेंदबाजों ने उनके दो खिलाड़ियों को पवेलियन भेज दिया। बुमराह ने एलेस्टर कुक (12) को और ईशांत शर्मा ने मोईन अली (9) को चलता किया। इसके बाद कप्तान जो रूट (48) ने किटोन जेनिंग्स (36) के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया, मगर वो भी ज्यादा देर नहीं टिक सके। इंग्लैंड ने अपने पांच 122 रन पर ही खो दिए थे।

इसके बाद जोस बटलर ने मोर्चा संभाला और शानदार 69 रन की पारी खेलते हुए टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। बटलर का साथ सैम कुरन (46) ने दिया। इस तरह इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 271 रन बनाते हुए भारत के सामने मैच जीतने के लिए 245 रन का टारगेट सेट किया। भारत की ओर से शानदार गेंदबाजी करते हुए मो. शमी ने 4 और ईशांत शर्मा ने 2 विकेट चटकाए। वहीं आर अश्विन और जसप्रीत बुमराह ने 1-1 विकेट हासिल किए।

भारत को पहली पारी में मिली 27 रन की बढ़त
इससे पहले दूसरे दिन भारतीय ओपनरों ने पहले दिन की संभली हुई शुरुआत को आगे बढ़ाया, लेकिन जल्द ही भारत को पहला झटका लगा। सलामी बल्लेबाज केएल राहुल 19 रन बनाकर 37 रन के कुल योग पर पैवेलियन लौट गए। उन्हें स्टुअर्ट ब्रॉड ने LBW आउट किया। इसके बाद 50 रन के कुल योग पर शिखर धवन भी आउट हो गए। उन्होंने 23 रन बनाए। ब्रॉड की गेंद पर जॉस बटलर ने विकेट के पीछे उनका कैच लपका। यहां से कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने पारी को आगे बढ़ाया। 142 के कुल योग पर कोहली (46) सैम कुरॉन का शिकार बने। इसके कुछ देर बाद ही अंजिक्या रहाणे (11) भी चलते बने। चेतेश्वर पुजारा ने नाबाद 132 रन की पारी खेली। पुछल्ले बल्लेबाज उनका ज्यादा देर तक साथ नहीं दे सके और पूरी टीम 273 रन पर ऑलआउट हो गई। इंग्लैंड की ओर से मोइन अली ने सबसे ज्यादा 5 विकेट चटकाए।

इससे पहले मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरी मेजबान इंग्लैंड की पहले दिन शुरुआत बेहद खराब रही थी और पूरी टीम 246 रन पर ऑलआउट हो गई। इंग्लैंड की ओर से सैम कुरन ने 78 रन, मोईन अली ने 40 रन की शानदार पारी खेली। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट, जबकि ईशांत शर्मा, मो. शमी और आर. अश्विन ने 2-2 विकेट चटकाए थे।

पहला दिन : इंग्लैंड की खराब शुरुआत
पहले दिन इंग्लैंड टीम ने अपना पहला विकेट महज 3 रन पर ही गंवा दिया। किटोन जेनिंग्स को शून्य पर बुमराह ने चलता किया। इसके बाद कप्तान जो रूट भी क्रीज पर ज्यादा देर नहीं टिक सके और 4 रन बनाकर इशांत शर्मा का शिकार हो गए। बुमराह ने जॉनी बेयरस्टो को भी ज्यादा देर नहीं रुकने दिया और 6 रन पर ही चलता किया। उम्मीद थी ओपनर कुक से मगर वो भी 17 रन बनाकर हार्दिक पंड्या को अपना विकेट दे बैठे।

इंग्लैंड टीम के लगातार अंतराल पर विकेट गिरते रहे, मगर मोईन अली (40) और सैम कुरन (78) ने 81 रन की पार्टनरशिप करते हुए टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाया। इसके बाद कोई भी इंग्लिश बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिक सका और इंग्लैंड टीम 246 रन पर आकर ढेर हो गई। भारत की ओर से शानदार गेंदबाजी करते हुए जसप्रीत बुमराह ने 3 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। इनके अलावा ईशांत शर्मा, मो. शमी और आर. अश्विन ने 2-2 विकेट चटकाए, जबकि हार्दिक पंड्या को एक ही विकेट मिला।

चौथे टेस्ट के लिए दोनों टीम

भारतीय टीम : केएल राहुल, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

इंग्लैंड टीम : एलिस्टर कुक, किटोन जेनिंग्स, जो रूट (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोईन अली, सैम कुरन, आदिल रशीद, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।

कमेंट करें
OxZpl