comScore

राहुल और पंत के शतक गए बेकार, ओवल टेस्ट 118 रन से जीता इंग्लैंड

September 12th, 2018 10:12 IST

हाईलाइट

  • भारत ने ओवल में 1971 में जीता था टेस्ट।
  • एलिस्टर कुक का यह आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच।
  • हनुमा विहारी और रवींद्र जडेजा प्लेइंग इलेवन में शामिल

डिजिटल डेस्क, लंदन। इंग्लैंड के खिलाफ पहले ही टेस्ट सीरीज गंवा चुकी भारतीय टीम पांचवा और अंतिम टेस्ट भी हार गई है। ओवल टेस्ट में टीम इंडिया को 118 रन से हार मिली है। एक समय लोकेश राहुल और रिषभ पंत की धमाकेदार शतकीय पारियों ने टीम इंडिया की जीत की उम्मीदें जगाई थीं, लेकिन दोनों के आउट होने के बाद 20 रन के अंदर ही पूरी टीम ऑलआउट हो गई और जीत का सपना चकनाचुर हो गया। 121 पर 5 विकेट गंवा चुकी टीम इंडिया के लिए राहुल और पंत ने छठे विकेट के लिए ताबड़तोड़ 204 रन की साझेदारी कर टीम इंडिया को मैच में वापस ला दिया था, लेकिन 325 के कुल योग पर लोकेश राहुल (149) और 328 के कुल योग पर रिषभ पंत (114) के आउट होने के बाद पुछल्ले बल्लेबाज कोई कमाल नहीं दिखा सके और पूरी टीम 345 पर ऑल आउट हो गई। इस हार के साथ ही टीम इंडिया ने 1-4 से इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज गंवा दी।

ओवल टेस्ट के चौथे दिन इंग्लैंड ने भारतीय टीम के सामने मैच जीतने के लिए 464 रन का बड़ा टारगेट सेट किया था। टारगेट का पीछा करने मैदान में उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने 2 रन पर ही अपने तीन विकेट गंवा दिए। भारत के शिखर धवन (1), चेतेश्वर पुजारा (0) और कप्तान विराट कोहली (0) जल्दी पवेलियन लौट गए। इसके बाद पांचवे दिन रहाणे और लोकेश राहुल ने टीम को स्थिर शुरुआत दी। दोनों ने 117 रन की साझेदारी की। यहां रहाणे (37) को मोइल अली ने चलता किया। इसके तुरंत बद 121 के कुल योग पर हनुमा विहारी (0) भी चलते बने। यहां से लोकेश राहुल और रिषभ पंत ने पारी को संभाला और टीम इंडिया को 300 के पार ले गए। दोनों ने शतक तो ठोंके लेकिन मैच को नतीजे तक न ले जा सके। राहुल (149) और पंत (114) दोनों को राशिद ने चलता किया। इसके बाद कोई भी खिलाड़ी विकेट पर न टिक सका और टीम 345 पर ऑल आउट हो गई। इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन ने 3 विकेट, सेम कुरॉन और आदिल राशिद ने 2-2, जबकि स्टूअर्ट ब्रॉड, मोईन अली और बेन स्टोक्स ने 1-1 विकेट हासिल किया।

बता दें कि मैच के चौथे दिन इंग्लैंड टीम ने अपनी पारी 8 विकेट पर 423 रन बनाकर घोषित कर दी थी। इंग्लैंड की ओर से अपना आखिरी मैच खेल रहे एलेस्टर कुक ने 147 रन की पारी खेली थी, जबकि कप्तान जो रूट ने 125 रन बनाए थे। दोनों के दमदार शतकों की बदौलत इंग्लैंड ने भारत के सामने 464 रन का पहाड़ सा लक्ष्य रखा था। इससे पहले तीसरे दिन भारतीय टीम 292 रन पर ऑलआउट हो गई थी। वहीं इंग्लैंड ने  अपनी पहली पारी में 332 रन बनाए थे।

भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर),रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, हनुमा विहारी।

इंग्लैंड टीम: एलिस्टर कुक, किटोन जेनिंग्स, जो रूट (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोईन अली, सैम करन, आदिल रशीद, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।

कमेंट करें
c42mR