दैनिक भास्कर हिंदी: पहले टी-20 में बड़ी आसानी से जीती टीम इंडिया, ये रहे मैच के हीरो

November 2nd, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए सीरीज के पहले टी-20 मैच में टीम इंडिया ने बड़ी ही आसानी से 53 रन से ये मैच जीत लिया। इससे पहले न्यूजीलैंड की टीम ने टॉस जीतकर टीम इंडिया को पहले बैटिंग करने का मौका दिया। फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में खेले गए पहले टी-20 में टीम इंडिया ने शानदार बैटिंग की और 20 ओवरों में मात्र 3 विकेट खोकर 202 रन बना डाले। जवाब में उतरी कीवियों की टीम शुरुआत से ही लड़खड़ाती रही और 20 ओवरों में 8 विकेट खोकर 149 रन ही बना सकी। इस मैच में एक तरफ जहां टीम इंडिया के बैट्समैन इतना बड़ा स्कोर खड़ा कर पाए, वहीं दूसरी तरफ बॉलर्स ने भी कीवियों को कभी हावी नहीं होने दिया। फिल्डिंग में भी टीम इंडिया ने शानदार परफॉर्म किया और कीवियों को चलता किया। इसी की बदौलत टीम इंडिया, न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली बार टी-20 मैच जीतने में कामयाब रही। आइए जानते हैं, कौन है वो 5 हीरो, जिनकी वजह से टीम इंडिया ने इस मैच को बड़ी आसानी से जीत लिया। 

 

1. शिखर धवन : 

टीम इंडिया के 'गब्बर' और धमाकेदार ओपनर शिखर धवन ने पहले टी-20 में शानदार इनिंग खेली। इस मैच में धवन ने 52 बॉलों पर 80 रन बनाए, जिसमें 10 चौके 2 छक्के भी शामिल हैं। इसी के साथ धवन ने इस मैच में अपने टी-20 करियर की तीसरी फिफ्टी भी लगाई। मैच की शुरुआत में ही धवन आउट होते-होते बचे, जब ट्रेंट बोल्ट की बॉल पर मिशेल सैंटनर ने उनका कैच छोड़ दिया। उस समय इनिंग का 1.5 ओवर चल रहा था और धवन सिर्फ 8 रन पर ही खेल रहे थे। धवन का कैच छोड़ना कीवियों की हार का कारण बना। इसके बाद धवन ने 80 रन बनाए। जब धवन आउट हुए तब टीम इंडिया का स्कोर 158 रन था और टीम बेहद मजबूत पोजिशन में थी। अपनी शानदार इनिंग की वजह से धवन को 'मैन ऑफ द मैच' भी चुना गया। 

2. रोहित शर्मा : 

धवन के साथ-साथ इस मैच में टीम इंडिया के दूसरे ओपनर रोहित शर्मा ने भी कमाल की पारी खेली। इस मैच में रोहित ने 55 बॉल पर 80 रन बनाए, जिसमें 6 चौके और 4 छक्के भी शामिल हैं। धवन की रोहित का भी एक कैच ड्रॉप हो गया। उस समय इनिंग का 6.3 ओवर चल रहा था और ग्रैंडहोम की बॉल पर टिम साउदी ने रोहित का बड़ा ही आसान सा कैच ड्रॉप कर दिया। उस वक्त रोहित 16 रन पर खेल रहे थे। पहले धवन और फिर रोहित का कैच ड्रॉप करना कीवियों को बहुत भारी पड़ा। धवन-रोहित की बदौलत ही टीम इंडिया इतना बड़ा स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही। इसके साथ ही रोहित ने इस मैच में अपने टी-20 करियर की 12वीं फिफ्टी भी लगाई। 

3. विराट कोहली : 

वनडे सीरीज में 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' रहे टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली ने पहले टी-20 में छोटी लेकिन जबरदस्त पारी खेली। इस मैच में कोहली जब बैटिंग करने आए, तो मैच अपने आखिरी पड़ाव पर था और उन्हें सिर्फ 11 बॉल खेलने को मिली। इसमें उन्होंने 3 छक्कों की मदद से 26* रन बनाए। बैटिंग में तो कोहली की परफॉर्मेंस शानदार रही, साथ ही फिल्डिंग में भी उन्होंने बेहतरीन काम किया। फिल्डिंग करते वक्त विराट मिड ऑफ पर खड़े थे और उन्होंने वहीं से थ्रो किया, जिससे हेनरी निकोल्स रन आउट हो गए। 

4. युजवेंद्र चहल : 

विराट कोहली ने युजवेंद्र चहल को इनिंग के दूसरे ओवर में ही भेज दिया और उन्होंने इसका फायदा भी उठाया। मैच शुरू ही हुआ था और इस यंग बॉलर के सामने मार्टिन गुप्टिल और कॉलिन मनरो जैसे खिलाड़ी थे। इनिंग के दूसरे और अपने पहले ही ओवर में चहल ने टीम इंडिया को सफलता दिलाई। चहल ने अपने ओवर की तीसरी बॉल पर ही गुप्टिल (4) को पांड्या के हाथों कैच करवाकर पवैलियन भेज दिया। हालांकि इस विकेट में पांड्या का बहुत बड़ा रोल रहा, क्योंकि उन्होंने जो कैच पकड़ा, वो आसान नहीं था। चहल ने इसके बाद अपना दूसरा विकेट टॉम लेथम का लिया, जो 39 रन बना चुके थे और क्रीज पर सेट हो गए थे। इस मैच में चहल ने 4 ओवर किए, जिसमें उन्होंने 26 रन दिए और 2 विकेट भी चटकाए। 

5. अक्षर पटेल : 

चहल के बाद एक और स्पिनर इस मैच में टीम इंडिया के लिए हीरो साबित हुआ और वो था अक्षर पटेल। अक्षर पटेल ने इस मैच में अपने 4 ओवरों में सिर्फ 20 रन दिए और 2 विकेट झटके। उन्होंने अपने दोनों विकेट 13वें ओवर में लिए। इनिंग के 13वें ओवर की चौथी बॉल पर पटेल ने पहले टॉम ब्रूस (10) को आउट किया और इसके बाद आखिरी बॉल पर डी ग्रैंडहोम (0) का विकेट लेकर कीवियों को प्रेशर में डाल दिया। एक ही ओवर में 2 विकेट खोने के बाद कीवि टीम प्रेशर में आ गई और फिर वापसी नहीं कर सकी।