दैनिक भास्कर हिंदी: INDvsSL: पहले वनडे में भारत की शर्मनाक हार, श्रीलंका ने 7 विकेट से धोया

December 11th, 2017

डिजिटल डेस्क, धर्मशाला। भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में भारत को श्रीलंका के हाथों शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है। भारतीय टीम की ओर से दिए गए 113 रन के टारगेट का पीछा करते हुए श्रीलंका ने 20.4 गेंद में ही महज 3 विकेट गंवाकर जीत दर्ज कर ली। श्रीलंका की ओर से उपुल थरंगा ने 49 रन की पारी खेली, जबकि एंजेलो मैथ्यूज ने 25 और डिकवेला ने 26 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या ने 1-1 विकेट हासिल किए।

इससे पहले श्रीलंका ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया, जो काफी सही साबित हुआ। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 112 रन के मामूली स्कोर पर सिमट गई। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 65 रन महेंद्र सिंह धोनी ने बनाए। इसके बाद कुलदीप यादव ने 19 रन की पारी खेली। बाकी टीम के 8 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए।

भारतीय ओपनर शिखर धवन शून्य के स्कोर पर पवैलियन लौट गए तो वहीं वनडे में पहली बार कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा भी 2 रन के निजी स्कोर पर चलते बने। इसके बाद तो मानों टीम इंडिया की पारी ताश के पत्तों की तरह ढह गई। 16 रनों के स्कोर पर भारत ने अपने 5 विकेट खो दिए। इसके कारण टीम इंडिया के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। इंडिया ने अपने 17 रन पर 5 विकेट के अपने 34 साल पुराने  शर्मनाक रिकॉर्ड को तोड़ते हुए नया रिकॉर्ड बना दिया। बता दें 1983 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वर्ल्ड कप मैच में भारत ने 17 रन पर 5 विकेट खो दिए थे।

धोनी के पास वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का मौका
श्रीलंका के खिलाफ इस वनडे सीरीज में महेंद्र सिंह धोनी के पास एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का मौका रहेगा। पहले वनडे में 65 रन की पारी खेलने के बाद धोनी के पास अब अगले 2 मैचों में 59 रन बनाकर वनडे करियर में 10 हजार रन पूरे करने का मौका है। इस रिकॉर्ड के साथ सचिन तेंदुलकर (18426 रन), सौरव गांगुली (11363), राहुल द्रविड़ (10889) के बाद धोनी वनडे में 10 हजार रन पूरे करने वाले भारत के चौथे बल्लेबाज होंगे।

भारतीय टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, श्रेयर अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल और वॉशिंगटन सुंदर।

श्रीलंका टीम: थिसारा परेरा (कप्तान), उपुल थंरगा, दानुष्का गुणाथिलका, लाहिरू थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज, असेला गुणारत्ने, निरोशन डिकवेला, चाटुरंगा डी सिल्वा, अकिला धनंजय, सुरंगा लकमल, नुवान प्रदीप, सदीरा समरविक्रमा, धनंजय डी सिल्वा, चामिरा, सचिथा पाथिराना, और कुशल परेरा।