दैनिक भास्कर हिंदी: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेलेंगे ये खिलाड़ी, कोहली पर सस्पेंस

October 23rd, 2017

डिजिटल डेस्क, मुंबई। नवंबर में होने वाले श्रीलंका टीम के टूर के लिए आज टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया गया। इंडियन क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए 16 मेंबर्स वाली टीम इंडिया का ऐलान किया गया। श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में काफी लंबे वक्त से टीम से बाहर चल रहे आर. अश्विन और रवींद्र जडेजा की वापसी हुई है। दोनों ही खिलाड़ी अगस्त में हुई श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद से ही बाहर चल रहे थे। इसके साथ ही टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली श्रीलंका के खिलाफ होने वाली सीरीज में नहीं खेलेंगे। हालांकि अभी तक इस बारे में BCCI की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है और टेस्ट टीम में भी कोहली का नाम है।  

 

कब शुरू होगी श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज? 

श्रीलंकाई टीम नवंबर महीने में इंडिया टूर पर आएगी। इस दौरान दोनों टीमें 16 नवंबर से 24 दिसंबर तक 3 टेस्ट, 3 वनडे और 3 टी-20 मैच की सीरीज खेलेंगी। श्रीलंका और इंडिया के बीच पहला टेस्ट मैच 16 नवंबर से 20 नवंबर के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा। इससे पहले श्रीलंकाई टीम बोर्ड इलेवन के साथ 2 दिन का वॉर्म-अप मैच भी खेलेगी। इसके बाद दूसरा टेस्ट 24 से 28 नवंबर के बीच नागपुर में और तीसरा टेस्ट 2 से 6 दिसंबर के बीच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में खेला जाएगा। इसके बाद 10 दिसंबर से वनडे सीरीज और 20 दिसंबर से टी-20 सीरीज खेली जाएगी। 

 

 

क्या है टीम? 

विराट कोहली (C), अजिंक्य रहाणे (VC), शिखर धवन, मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, रिद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, आर. अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव।

 

 

IBPXI टीम : नमन ओझा (C), संजू सैमसन, जीवनजोत सिंह, बी संदीप, तन्मय अग्रवाल, अभिषेक गुप्ता, रोहन प्रेम, आकाश भंडारी, जलज सक्सेना, सीवी मिलिंद, आवेश खान, संदीप वारियर और रवि किरन।

 

न्यूजीलैंड के खिलाफ भी टी-20 टीम का ऐलान

 

इसके साथ ही BCCI ने 1 नवंबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू हो रही टी-20 सीरीज के लिए भी टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। दोनों टीमों के बीच पहला टी-20 दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा टी-20 4 नवंबर को राजकोट और तिरुवनंतपुरम में तीसरा टी-20 7 नवंबर को खेला जाएगा। न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए टीम में श्रेयस अय्यर और मोहम्मद सिराज को भी मौका मिला है। ये दोनों ही खिलाड़ी पहली बार इंटरनेशनल मैच के लिए सिलेक्ट किए गए हैं।

 

 

क्या है टीम? 

विराट कोहली (C), रोहित शर्मा (VC), शिखर धवन, केएल राहुल, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, आशीष नेहरा और मोहम्मद सिराज। 

 

श्रीलंका के खिलाफ नहीं खेलेंगे कोहली? 

वहीं टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली श्रीलंका के खिलाफ सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे, ऐसा कहा जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो खुद विराट कोहली ने BCCI को इस सीरीज से बाहर रहने का कहा है। कहा जा रहा है कि कोहली ने पर्सनल रीजन्स की वजह से श्रीलंका के खिलाफ बाहर रहने का फैसला लिया है। हालांकि अब तक BCCI ने इस बात की जानकारी नहीं दी है और श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में विराट कोहली ही कैप्टेंसी करने वाले हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोहली ने BCCI को इस बारे में बता दिया है कि, वो किसी कारण से दिसंबर में मौजूद नहीं रहेंगे। इसके साथ ही कोहली काफी लंबे समय से एक के बाद एक टूर्नामेंट खेल रहे हैं। जिस वजह से वो थोड़ा ब्रेक चाहते हैं, ताकि वो जनवरी से शुरू होने वाले साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से पहले आराम कर पाएं।