विदेशी लीग में खेलते नजर आ सकते हैं इंडियन क्रिकेटर : अब आईपीएल के अलावा विदेशी लीग में भी दिखेगा भारतीय क्रिकेटरों का जलवा, बीसीसीआई जल्द लेगी बड़ा फैसला

July 23rd, 2022

हाईलाइट

  • बीसीसीआई पर इस बार आईपीएल फ्रेंचाइजीस ने दबाव बनाया है

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारतीय खिलाड़ियों की दीवानगी दुनिया भर में देखने लायक होती है। भारतीय खिलाड़ियों की वजह से ही आईपीएल को दुनिया भर में देखा जाता है क्योंकि अन्य देशों के खिलाड़ियों की तरह भारतीय खिलाड़ी दुनिया भर की लीग मे खेलते दिखाई नहीं देते हैं। इसलिए भारतीय खिलाड़ियों को अलग-अलग टीमों मे देखने के लिए फैंस उतावले रहते हैं। लेकिन अब बीसीसीआई बड़ा फैसला लेते हुए भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी लीग मे खेलने की अनुमति दे सकती है। 

पहले भी की जा चुकी है मांग 

आपको बता दें कि यह कोई पहली बार नहीं है कि बीसीसीआई से इसकी मांग की गई हो। पहले भी कई दिग्गजो को बीसीसीआई से मांग करते देखा गया है। अपने मांग में क्रिकेट से जुड़े एक्सपर्ट और पूर्व खिलाड़ियों द्वारा बीसीसीआई से जो खिलाड़ी भारत के लिए नहीं खेल रहे हैं उन्हें विदेशी लीग मे खेलने की अनुमति देने की बात कही गई है। लेकिन बीसीसीआई ने आईपीएल की लोकप्रियता को देखते हुए इसकी अनुमति नहीं दी।

आईपीएल फ्रेंचाइजीस ने डाला दबाव

कई बार इस प्रस्ताव को नही मानने वाली बीसीसीआई पर इस बार आईपीएल फ्रेंचाइजीस ने दबाव बनाया है। इसके पीछे का कारण साउथ अफ्रीका में आयोजित होने वाली टी-20 लीग है। दरअसल, आईपीएल की छ: फ्रेंचाइजीस द्वारा हाल ही मे साउथ अफ्रीका में होने वाली टी-20 लीग मे अपनी टीम खरीदी है, जिसके बाद इन फ्रेंचाइजीस द्वारा बीसीसीआई को भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी लीग मे खेलने की अनुमति मांगी है।

वरिष्ट बीसीसीआई अधिकारी ने दिए संकेत 

हांलाकि बीसीसीआई इस विषय पर अपना अंतिम फैसला सितंबर मे होने वाली एजीएम मीटिंग मे लेगी। इनसाइडस्पोर्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने बयान दिया है कि, विदेशी लीग मे टीम लेने वाली कुछ आईपीएल फ्रेंचाइजीस ने बीसीसीआई से अनुरोध किया है कि वो भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी लीग मे खेलने की अनुमति दे। यह एक विवादास्पद मुद्दा है इसलिए इस पर फैसला लेने के लिए हमें एजीएम में चर्चा करनी होगी क्योंकि आईपीएल इसकी विशिष्टता के कारण ही इतना सफल है। जहां तक भारतीय खिलाड़ियों की बात है, तो विदेशी लीग की बढ़ती संख्या से यह संभव हो सकता है।   

आपको बता दें कि मौजूदा समय मे भी कई भारतीय खिलाडी विदेशी लीग मे खेलते दिखाई देते हैं, लेकिन जिन भारतीय खिलाड़ियों ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है वही खिलाड़ी विदेशी लीग मे खेलते नजर आते हैं। हांलाकि बीसीसीआई ने भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ियों को विदेशी लीग मे खेलने की अनुमति दी है। कई भारतीय महिला खिलाड़ी आपको दुनिया की बड़ी टी-20 लीग मे खेलती दिख जाऐंगी।