भारतीय टीम ने रचा इतिहास, सात साल बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीती टी-20 सीरीज 

Indian team created history, won T20 series against South Africa after seven years
भारतीय टीम ने रचा इतिहास, सात साल बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीती टी-20 सीरीज 
भारत बनाम साउथ अफ्रीका भारतीय टीम ने रचा इतिहास, सात साल बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीती टी-20 सीरीज 
हाईलाइट
  • डेविड मिलर ने 47 गेंदों पर 106 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली।

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच गुवाहाटी में खेले गए दूसरे टी-20 मुकाबले में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 16 रनों से मात देकर टी-20 सीरीज में (2-0) की अजेय बढ़त हासिल की। इस जीत के साथ भारत ने पहली बार साउथ अफ्रीका को अपनी सरजमीं पर किसी टी-20 श्रृखला में मात दी है। 

गुवाहाटी के मैदान पर हुई छक्को की बारिश 

गुवाहाटी में खेले गए इस मुकाबले में बारिश के आसार थे, लेकिन पानी की जगह मैदान पर छक्को और रनों की बारिश हुई। दोनों ही टीमों के बल्लेबाजों ने जमकर रन बरसाएं। मैच में दोनों टीमों के बल्लेबाजों ने कुल 25 छक्को की मदद से कुल 458 रन बनाए।  

सूर्या और राहुल ने दिखाया दम 

मैच की शुरुआत में साउथ अफ्रीकी टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के सभी बल्लेबाजों ने शानदार पारियां खेली। भारत की ओर से ओपनर राहुल ने 26 गेंदों पर 57 और कप्तान रोहित शर्मा ने 28 गेंदों पर 43 रनों की पारी खेली।

जबकि सूर्यकुमार यादव ने 22 गेंदो पर 61 रनों जबरदस्त पारी खेली। इसके अलावा अंत के ओवरो में विराट कोहली ने 28 गेंदों पर 49 और दिनेश कार्तिक ने 7 गेंदों पर 17 रनों की नाबाद पारियां खेली। इन सभी की पारियों की बदौलत भारतीय टीम ने अपने निर्धारित 20 ओवरो में 3 विकेट के नुकसान पर 237 रनों का पहाड़ जैसा टोटल हासिल किया। साउथ अफ्रीका की ओर से केशव महाराज ने 2 विकेट हासिल किेए। 

मिलर के शतक ने बनाया मैच को रोमांचक 

इतने बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम 20 ओवर में 3 विकेट गवांकर 221 रन ही बना सकी और 16 रनों से मैच गवां दिया। साउथ अफ्रीका की ओर से डेविड मिलर ने 47 गेंदों पर 106 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली। वहीं ओपनिंग बल्लेबाज डी-कॉक ने भी 48 गेंदों पर 69 रनों की अच्छी पारी खेली। भारत की ओर से अर्शदीप सिंह ने 2 और अक्षर पटेल ने 1 विकेट हासिल किए।

भारतीय सरजमीं पर पहली बार गंवाई टी-20 सीरीज 

इस जीत के साथ भारतीय टीम पहली बार साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने घर नें टी-20 सीरीज पर कब्जा जमाने में सफल हुई है। इससे पहले साउथ अफ्रीकी टीम भारत में तीन बार टी-20 श्रृंखला खेल चुकी है लेकिन उसने एक भी सीरीज नहीं गंवाई थी। साल 2015 में साउथ अफ्रीकी टीम ने पहली बार भारत में टी-20 सीरीज खेली थी, जिसे उसने (2-0) से अपने नाम किया।

इसके बाद साल 2019 में हुई श्रृंखला (1-1) और इसी साल जून में खेली गई सीरीज में (2-2) से बराबरी पर खत्म हुई थी। यानी भारतीय टीम ने सात साल और चार सीरीज खेलने के बाद साउथ अफ्रीकी टीम को टी-20 श्रृंखला में मात दी है।  

 

Created On :   2 Oct 2022 6:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story