comScore

ISSF World Cup: पाक खिलाड़ियों को वीजा नहीं देने पर IOC ने भारत में सभी इवेंट्स रोके

February 22nd, 2019 21:17 IST

हाईलाइट

  • IOC ने भविष्य में भारत में आयोजित होने वाली ओलंपिक से जुड़ी सभी खेल प्रतियोगिताओं पर रोक लगाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पुलवामा हमले के बाद भारत में हो रहे शूटिंग वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान के खिलाड़ियों को वीजा नहीं मिला था। इस मामले के चलते अब इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (IOC) ने भारत पर कार्रवाई करते हुए सरकार की तरफ से लिखित आश्वासन नहीं मिलने तक भविष्य में भारत में आयोजित होने वाली ओलंपिक से जुड़ी सभी खेल प्रतियोगिताओं पर रोक लगा दी है। स्विट्जरलैंड के लौसॉन में हुई ओलंपिक एग्जीक्यूटिव कमेटी की महत्वपूर्ण बैठक के दौरान यह फैसला लिया गया। भारत में हो रहे शूटिंग वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के दो शूटर्स जीएम बशीर और खलील अहमद 25 मीटर रैपिड फायर इवेंट में भाग लेने वाले थे। इसके लिए भारत सरकार की तरफ से उन्हें वीजा नहीं दिया गया। यह फैसला पुलवामा हमले के बाद देश के माहौल को देखते हुए लिया गया था। इसके खिलाफ नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ पाकिस्तान ने IOC में शिकायत दर्ज की थी।

IOC की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि, भारतीय NOC, IOC और ISSF के आखिरी वक्त तक किए प्रयासों के बाद भी पाक खिलाड़ियों के प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए कोई रास्ता नहीं बना सका। यह स्थिति भेदभाव से सम्बंधित IOC के मूल चार्टर के खिलाफ है। IOC की प्रतिबद्धता है कि, मेजबान देश में आने वाले सभी खिलाड़ियों को किसी राजनीतिक हस्तक्षेप के बिना निष्पक्ष और समानता के माहौल में प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का मौका मिलना चाहिए। 

IOC एग्जिक्यूटिव बोर्ड ने भारत के साथ भविष्य में किसी भी ओलंपिक से संबंधित प्रतियोगिताओं के आयोजन को लेकर सभी चर्चाएं पूरी तरह से स्थगित कर दी हैं। इंटरनेशनल शूटिंग फेडरेशन (ISSF) ने इस वर्ल्ड कप से ओलंपिक कोटा हटा दिया है। इवेंट में ओलंपिक के 16 कोटा मिलने थे। यह भारतीय खिलाड़ियों के लिए झटका है। क्योंकि, भारत को इससे 14 कोटा मिलने की उम्मीद थी।
 

कमेंट करें
ncZ5K