दैनिक भास्कर हिंदी: IPL 2018 : दिल्ली से भिड़ेगी मुंबई, चेन्नई को चुनौती देंगे किंग्स इलेवन पंजाब

May 20th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । आईपीएल-11 में रविवार को दो मुकाबले होंगे, पहला मुकाबला शाम 4 बजे से मुंबई इंडियंस और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में खेला जाएगा। दिल्ली डेयर डेविल्स की टीम पहले ही प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है इसलिए उसे मैच के रिजल्ट से कोई असर नहीं पड़ने वाला है लेकिन वो घरेलू मैदान पर सम्मान के साथ टूर्नामेंट का समापन करना चाहेगी। वहीं मुंबई इंडियंस की कोशिश मैच जीतकर प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को कायम रखने की होगी।

 

Image result for MI-DD

 

 

प्लेऑफ पर मुंबई की निगाहें

 

 मुंबई इंडियंस ने टूर्नामेंट में लगातार हार के बाद वापसी की है लेकिन अभी भी वो प्लेऑफ में अपनी जगह नहीं बना पाई है। मुंबई इंडियंस की टीम की सबसे बड़ी मुश्किल कप्तान रोहित शर्मा का लगातार फ्लॉप होना है। मुंबई की बल्लेबाजी मुख्य रुप से सूर्य कुमार यादव पर टिकी हुई है जिन्होंने अभी तक टूर्नामेंट में 500 रन बनाए हैं। सूर्यकुमार यादव के अलावा युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ने भी कुछ अच्छी पारियां खेली हैं लेकिन वो भी अपनी लय बरकरार नहीं रख पाए हैं। पिछले मैच में ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड ने शानदार अर्धशतक जमाया था जो मुंबई के लिए राहत की खबर है क्योंकि पोलार्ड भी अभी तक टूर्नामेंट में खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। मुंबई के गेंदबाजों की बात की जाए तो जसप्रीत बुमराह ने अच्छा प्रदर्शन किया है और पंड्या बंधु उनका अच्छा साथ दे रहे हैं। 

 

Image result for MI-DD

 

घर में दिल्ली के सम्मान की लड़ाई

 

आईपीएल-11 में बेहद खराब प्रदर्शन कर पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी दिल्ली डेयर डेविल्स की टीम रविवार को जब मुंबई इंडियंस के खिलाफ मुकाबले के लिए मैदान पर उतरेगी तो उसकी कोशिश सीजन के आखिरी मैच में किसी भी तरह से जीत दर्ज कर अपना सम्मान बचाने की होगी। युवाओं से भरी दिल्ली डेयर डेविल्स की टीम टूर्नामेंट में अपनी छाप छोड़ने में नाकामयाब रही है और वो अभी तक खेले गए अपने 13 मैचों में से महज 4 में ही जीत दर्ज कर पाई है। युवा कप्तान श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत और पृथ्वी शॉ ने अपने खेल से प्रभावित किया है । अय्यर और पंत टीम के लिए लीड स्कोरर रहे हैं। पंत ने बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया है और वो अब तक 58.33 की औसत से 525 रन बना चुके हैं। अय्यर के बल्ले से भी कुछ शानदार पारियां निकली हैं और वो 367 रनों के साथ टीम के दूसरे लीड स्कोरर हैं ।

 

Image result for CSK-KXIP

 

रात 8 बजे से CSK-KXIP में मुकाबला 

 

रात 8 बजे को चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब की टीम आमने सामने होंगी। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम पहले ही प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर चुकी है और पंजाब के खिलाफ हार से उसे कोई नुकसान नहीं होगा लेकिन पंजाब के खिलाफ उसकी कोशिश हर हाल में जीत दर्ज कर प्वाइंट्स टेबल में पहले पायदान पर पहुंचने की होगी। वहीं किंग्स इलेवन पंजाब की टीम अभी भी प्लेऑफ की रेस में बनी हुई है। किंग्स इलेवन पंजाब की टीम को अगर प्लेऑफ की अपनी उम्मीदों को कायम रखना है तो आज उसे हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी और अपना रन रेट भी सुधारना होगा। 

 

Image result for CSK-KXIP

 

पंजाब को चाहिए बड़ी जीत 

 

किंग्स इलेवन पंजाब वैसे तो किसी भी टीम को हराने का माद्दा रखती है लेकिन रविवार को उनके सामने धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स टीम की कठिन चुनौती होगी। प्लेऑफ की उम्मीदों को कायम रखने के लिए पंजाब को चेन्नई पर बड़ी जीत दर्ज करनी होगी और इसके लिए जरुरी है कि क्रिस गेल और केएल राहुल में से कोई एक अच्छी पारी खेली। पिछले कुछ मुकाबलों में गेल का बल्ला शांत रहा है। केएल राहुल का बल्ला टूर्नामेंट में लगातार रन बरसा रहा है राहुल अभी तक 652 रन बना चुके हैं। पंजाब की गेंदबाजी की कमान एंड्रयू टाई के हाथों में होगी जो 24 विकेट लेकर टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। 

 

Related image

 

टॉप पर CSK की नजर 

 

महेन्द्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स की टीम किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ जब मैदान पर उतरेगी तो उसकी कोशिश मैच जीतकर प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंचने की होगी। चेन्नई सुपर किंग्स ने दो साल के बाद इस सीजन में आईपीएल में वापसी की है और शानदार खेल दिखाया है। खेल के तीन विभागों में धोनी की टीम विरोधियों पर भारी पड़ी है। अंबाती रायडू और शेन वॉटसन की सलामी जोड़ी टीम को अच्छी शुरुआत दे रही है, धोनी ने भी बल्ले से शानदार खेल दिखाया है और उपयोगी पारियां खेली हैं।