दैनिक भास्कर हिंदी: RR Vs RCB : रोमांचक मुकाबले में राजस्थान की जीत, बेंगलुरु को 7 विकेट से हराया

April 3rd, 2019

हाईलाइट

  • इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में राजस्थान रॉयल (RR) का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) के साथ हो रहा है।
  • राजस्थान की टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया है।
  • ये मैच राजस्थान के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेला जा रहा है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। श्रेयश गोपाल की शानदार गेंदबाजी की बदौलत मंगलवार को खेले गए आईपीएल के एक मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स (RR) ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को 7 विकेट से हरा दिया। राजस्थान के खिलाफ टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बेंगलुरु की टीम ने ओपनर पार्थिव पटेल (67) के अर्धशतक की मदद से 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 158 रन बनाए थे। लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम ने 3 विकेट खोकर इस लक्ष्य को एक गेंद शेष रहते ही हासिल कर लिया।राजस्थान की तरफ से श्रेयस गोपाल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट लिए। उन्हें उनके इस शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया।

राजस्थान की टीम को ओपनर जॉस बटलर और अजिंक्य रहाणे (कप्तान) ने शानदार शुरुआत दी। पहले विकेट के लिए दोनों बल्लेबाजों ने 7.4 ओवर में 60 रनों की पार्टनरशिप की। जब रहाणे 22 रन के स्कोर पर थे तो उन्हें यजुवेंद्र चहल ने एलपीडब्ल्यू आउट कर दिया। रहाणे के जाने के बाद क्रीज पर आए स्टीवन स्मिथ ने बटलर के साथ मिलकर कुछ अच्छे शॉट लगाए और 44 रनों की साझेदारी कर डाली। टीम का स्कोर जब 12.4 ओवर में एक विकेट के नुकासान पर 104 रन था तब शानदार फॉर्म में नजर आ रहे बटलर को चहल ने स्टोइनिस के हाथों कैच करा दिया। आउट होने से पहले बटलर ने 43 गेंदों का सामना करते हुए 59 रन बनाए। उन्होंने अपनी इस पारी में 8 चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद राहुल त्रिपाठी ने मोर्चा संभाला और 23 गेंदों में ताबड़तोड़ 34 रन बनाए। टीम को जब 6 गेंदों में 4 रनों की दरकार थी तब स्टीव स्मिथ बॉल को बाउंड्री लाइन से बाहर भेजने के चक्कर में आउट हो गए। उन्हें सिराज ने उमेश यादव के हाथों कैच आउट कराया। स्मिथ ने 31 गेंदों में 38 रनों की पारी खेली। इसके बाद स्टोक्स और त्रिपाठी ने मिलकर अंतिम ओवर में एक गेंग शेष रहते इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। बेंगलुरु की तरफ से यजुवेंद्र चहल को 2 और सिराज को एक विकेट मिला।

इससे पहले बेंगलुरु की टीम की भी शानदार शुरुआत रही और कप्तान विराट कोहली और पार्थिव पटेल ने तेजी से रन बटोरते हुए पहले विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी की। बेंगलुरु को पहला झटका 6.3 ओवर में कप्तान कोहली के रूप में लगा। उन्हें श्रेयस गोपाल ने आउट किया। कोहली ने 25 गेंद पर 23 रन बनाए। कोहली के आउट होने के कुछ ही देर बाद श्रेयस गोपाल ने 9वें ओवर की तीसरी गेंद पर बेंगलुरु के धमाकेदार बल्लेबाज ए बी डिविलियर्स को भी पवेलियन भेज दिया। एबी ने 13 रनों की पारी खेली। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए शिमरोन हेटमेयर भी कुछ खास नहीं कर सके और 1 रन बनाकर पेवेलियन लौट गए। उन्हें भी श्रेयस गोपाल ने आउट किया।

दो रनों के अंतराल में दो विकेट खोने के बाद क्रीज पर आए ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस ने पार्थिव पटेल के साथ मिलकर पारी और संभाला और स्कोर को 17.2 ओवर में 125 रनों के पार पहुंचा दिया। 126 रन के स्कोर पर टीम को चौथा झटका लगा और शानदार फॉर्म में दिख रहे बल्लेबाज पार्थिव पटेल को जोफ्रा आर्चर ने आउट कर दिया। पार्थिव ने आउट होने से पहले 41 गेंदों का सामना कर 67 रन बनाए। उन्होंने अपनी इस पारी में 9 चौके और एक छक्का लगाया। पार्थिव के आउट होने के बाद क्रीज पर आए मोइन अली ने 9 गेंदों में नाबाद 18 रनों की पारी खेली। मार्कस स्टोइनिस ने 28 गेंदों में खेली नाबाद 31 रनों की पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया। राजस्थान की तरफ से श्रेयश गोपाल को तीन और जोफ्रा आर्चर को एक विकेट मिला। 

ये मैच राजस्थान के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेला गया। दोनों टीमों की IPL के इस सीजन में यह पहली भिड़ंत थी। इससे पहले IPL में दोनों टीमों के बीच 19 मैच हुए थे जिसमें से बेंगलोर ने 8 और राजस्थान ने 9 मैच जीते थे। एक मैच बेनतीजा रहा और एक रद्द कर दिया गया था। राजस्थान के घरेलू मैदान की बात करे तो इस मैच से पहले दोनों टीमों का 6 बार आमना-सामना  हुआ था। जिसमें से राजस्थान ने 3 और बेंगलोर ने भी 3 मैच में जीत हासिल की थी। 

इस मैच के लिए राजस्थान ने दो बदलाव किए थे। चोटिल संजू सैमसन के स्थान पर स्टुअर्ट बिन्नी को मौका मिला था तो वहीं जयदेव उनादकट के स्थान पर वरुण एरॉन को टीम में शामिल किया गया था। जबकि बेंगलुरु की टीम तीन बदलावों के साथ मैदान में उतरी थी। मार्कस स्टोइनिस, अक्षदीप नाथ और नवदीप सैनी को शिवम दूबे, प्रयास रे बर्मन और कोलिन डी ग्रांडहोम की जगह टीम में शामिल किया गया था।

टीमें : 

राजस्थान : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), कृष्णप्पा गौतम, श्रेयस गोपाल, स्टुअर्ट बिन्नी, राहुल त्रिपाठी, बेन स्टोक्स, स्टीव स्मिथ, जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर, धवल कुलकर्णी, वरुण एरॉन।  

बेंगलुरु : विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, शिमरोन हेटमेयर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, मोइन अली, कोलिन डी ग्रैंडहोम, अक्षदीप नाथ, नवदीप सैनी।