comScore

ISSF World Championship: 6वें दिन भारत ने दो गोल्ड पर साधा निशाना, अब तालिका में दूसरे स्थान पर

September 07th, 2018 16:48 IST

हाईलाइट

  • हजारिका ने शूट ऑफ में जीत हासिल की है
  • फाइनल में उनका और ईरान के मोहम्मद आमिर नेकूनाम का स्कोर बराबर रहा था

डिजिटल डेस्क, चांगवोन (कोरिया)। 52वें आईएसएसएफ विश्व चैंपियनशिप के 6वें दिन शुक्रवार को हृदय हजारिका ने जूनियर 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता। वहीं 10 मीटर एयर राइफल टीम ने 188.7 के स्कोर के साथ वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड मेडल जीता।

यह गोल्ड हजारिक ने फाइनल में 250.1 अंक स्कोर कर हासिल किया है। इस फाइनल में उनका और ईरान के मोहम्मद आमिर नेकूनाम का स्कोर बराबर रहा। हजारिका ने शूट ऑफ जीत कर गोल्ड पर निशाना साधा।  भारतीय टीम में शामिल इलावेनिल वालारिवान (631), श्रेया अग्रवाल (628.5) और मानिनी कौशिक (621.5) ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। जूनियर वर्ल्ड कप गोल्ड मेडलिस्ट इलावेनिल ने नया जूनियर विश्व रेकॉर्ड भी बनाया है। इस स्पर्धा के फाइनल में भारत से अकेले हजारिका ने 627.3 अंको के साथ क्वॉलिफाई किया था। रूस के ग्रिगोरी शामाकोव को ब्रॉन्ज मेडल मिला। वहीं टीम इवेंट में भारतीय टीम 1872.3 अंको के साथ चौथे स्थान पर रही जिसमें हजारिका, दिव्यांश पंवार और अर्जुन बाबुटा शामिल थे।

इसके आलावा सीनियर वर्ग में 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन स्पर्धा में भारत को कोई पदक हाथ नहीं लगा। क्योंकि, कोई भी भारतीय फाइनल में जगह नहीं बना पाया। एशियन गेम्स के सिल्वर मेडलिस्ट संजीव राजपूत 58वें स्थान पर रहे। वहीं स्वप्निल कुसाले 55वें और अखिल शेरोन 44वें स्थान पर रहे। इसी इवेंट की टीम स्पर्धा में भारतीय टीम 11वें स्थान पर रही।

इससे एक दिन पहले पुरुषों के 10 मीटर एयर पिस्टल जूनियर स्पर्धा में भारत के सौरभ चौधरी ने गोल्ड और अर्जुन सिंह चीमा ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है। फाइनल में सौरभ 245.5 अंको के साथ पहले स्थान पर रहे और 218.0 अंको के साथ अर्जुन तीसरे स्थान पर रहे। वहीं कोरिया के लिम होजिन 243.1 अंको के साथ दूसरे पायदान पर रहे। 16 वर्षीय सौरभ ने 581 अंको के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहते हुए फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था। उन्होंने फाइनल में एक नए जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल जीता। हाल ही में इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेबांग में हुए 18वें एशियन गेम्स 2018 में भी सौरभ चौधरी ने भारत के लिए गोल्ड मेडल हासिल किया था। भारत ने अभी तक इस चैम्पियनशिप में 6 गोल्ड, 7 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज जीते हैं। भारत कुल 18 पदकों के साथ दूसरे स्थान पर है। 

कमेंट करें
Y129J