दैनिक भास्कर हिंदी: ISSF World Cup : मनु ने जीता एक और 'गोल्ड', भारत की झोली में 7 मेडल

March 6th, 2018

हाईलाइट

  • मेक्सिको में चल रहे इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन (ISSF) वर्ल्ड कप में भारतीय शूटर मनु भाकर ने सोमवार को एक और 'गोल्ड' अपने नाम कर लिया।
  • हरियाणा की रहने वालीं मनु भाकर ने सोमवार को ओमप्रकाश मिथरवाल के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में गोल्ड जीता।
  • मनु के अलावा मेहुली घोष ने भी दीपक कुमार के साथ मिलकर 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम इवेंट में 'ब्रॉन्ज' पर कब्जा किया।
  • इसी के साथ है इस वर्ल्ड कप में भारत के पास अब 7 मेडल हो गए हैं, जिसमें 3 गोल्ड और 4 ब्रॉन्ज शामिल हैं।
  • सोमवार को 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड इवेंट में मनु भाकर और ओमप्रकाश मिथरवाल की जोड़ी ने 476.1 पॉइंट्स हासिल कर 'गोल्ड' पर कब्जा किया।
  • अब तक भारत को कितने मेडल? 1. शहजर रिजवी - 1 गोल्ड मेडल 2. मनु भाकर - 2 गोल्ड मेडल 3. रवि कुमार - ब्रॉन्ज मेडल 4. मेहुली घोष - 2 ब्रॉन्ज 5. जीतू राय - ब्रॉन्ज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मेक्सिको में चल रहे इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन (ISSF) वर्ल्ड कप में भारतीय शूटर मनु भाकर ने सोमवार को एक और 'गोल्ड' अपने नाम कर लिया। हरियाणा की रहने वालीं मनु भाकर ने सोमवार को ओमप्रकाश मिथरवाल के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में गोल्ड जीता। मनु के अलावा मेहुली घोष ने भी दीपक कुमार के साथ मिलकर 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम इवेंट में 'ब्रॉन्ज' पर कब्जा किया। इसी के साथ है इस वर्ल्ड कप में भारत के पास अब 7 मेडल हो गए हैं, जिसमें 3 गोल्ड और 4 ब्रॉन्ज शामिल हैं।

 

 



मनु-मिथरवाल ने हासिल किए 476.1 पॉइंट्स

सोमवार को 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड इवेंट में मनु भाकर और ओमप्रकाश मिथरवाल की जोड़ी ने 476.1 पॉइंट्स हासिल कर 'गोल्ड' पर कब्जा किया। इस वर्ल्ड कप में भारत का ये तीसरा गोल्ड है। वहीं जर्मनी के सैंड्रा और क्रिस्टियन रिट्ज ने 475.2 पॉइंट्स के साथ सिल्वर मेडल जीता। जबकि फ्रांस की केलीन गोबरविले और फ्लोरियन फोकेट ने 415.1 पॉइंट्स के साथ ब्रॉन्ज पर कब्जा किया। 

 

 



मेहुली-दीपक की जोड़ी ने जीता 'ब्रॉन्ज'

इसके साथ ही 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड डबल इवेंट में भारत की मेहुल घोष और दीपक कुमार की जोड़ी ने 435.1 पॉइंट्स के साथ 'ब्रॉन्ज मेडल' पर कब्जा किया। इस इवेंट में चीनी जोड़ी शू होन्ग और चेन केडुओ की जोड़ी ने 502 पॉइंट्स के साथ 'गोल्ड' जीता। वहीं रोमानिया की लॉरा जॉर्जेटा और माल्डोवेनु एलिन जॉर्ज की जोड़ी ने 498.4 पॉइंट्स हासिल किए और 'सिल्वर' पर अपना कब्जा जमाया। इस इवेंट में भारतीय जोड़ी रवि कुमार और अपूर्वी चंदेला 348.9 पॉइंट्स के साथ चौथे नंबर पर रही।

रविवार को ही मनु ने जीता था पहला गोल्ड

रविवार रात को ही 16 साल की मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल (वुमेन) इवेंट में अपना पहला गोल्ड मेडल जीता था। उन्होंने इसमें 237.5 पॉइंट्स हासिल किए थे। इसके साथ ही 10 मीटर एयर पिस्टल (मेन) में भारत की तरफ से रवि कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया था। इससे पहले शनिवार रात को शहजर रिजवी ने 10 मीटर एयर पिस्टल (मेन) में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर इस टूर्नामेंट में भारत की तरफ से पहला गोल्ड जीता था। वहीं 17 साल की मेहुली घोष और जीतू राय ने भी ब्रॉन्ज मेडल जीता था। 

अब तक भारत को कितने मेडल? 

1. शहजर रिजवी - 1 गोल्ड मेडल

2. मनु भाकर - 2 गोल्ड मेडल

3. रवि कुमार - ब्रॉन्ज मेडल

4. मेहुली घोष - 2 ब्रॉन्ज

5. जीतू राय - ब्रॉन्ज