ICC ने जारी किया मैन्स फ्यूचर टूर प्रोगाम, पहली बार खेली जाएगी टेस्ट चैंपियनशिप

Mens Future Tours Programme released by the International Cricket Council
ICC ने जारी किया मैन्स फ्यूचर टूर प्रोगाम, पहली बार खेली जाएगी टेस्ट चैंपियनशिप
ICC ने जारी किया मैन्स फ्यूचर टूर प्रोगाम, पहली बार खेली जाएगी टेस्ट चैंपियनशिप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने बुधवार को 2018-2023 तक का मैन्स फ्यूचर टूर प्रोग्राम (FTP) जारी कर दिया है। इसमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और 13 टीमों की वन डे इंटरनेशनल (ODI) लीग को शामिल किया गया है। ये लीग ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप के क्वालिफिकेशन का रास्ता होगी। 2019 में होने वाली ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय क्रिकेट टीम वेस्ट इंडीज के खिलाफ उसकी धरती पर डेब्यू करेगी। 

ICC का टूर प्रोग्राम देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

 

 

9 टॉप टीमें खेलेंगी चैंपियनशिप
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के फ्यूचर टूर प्लान के अनुसार 15 जुलाई 2019 से 30 अपैल 2021 तक ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप चलेगी। इसमें टेस्ट क्रिकेट खेलने वाली टॉप 9 टीमें हिस्सा लेंगी। चैपियनशिप में हर टीम घर और विदेश दोनों जगह 2 साल में कुल 6 सीरिज खेलेगी। इनमे से टॉप पर रहने वाली दो टीमें अप्रैल 2021 में फाइनल मैच खेलेगी। फाइनल मैच लॉर्ड्स के मैदान पर होने की संभावना है। 

 

लीग तय करेगी वर्ल्ड कप 2023 का रास्ता
आईसीसी के चीफ एग्जिक्यूटिव डेविड रिचर्डसन ने बताया कि जून 2020 में 13 टीमों की ODI लीग खेली जाएगी। इन 13 टीमों में टेस्ट मैच खेलने वाली 12 टीमों के अलावा नीदरलैंड की टीम भी हिस्सा लेगी। इस लीग में हर सीरीज तीन मैच की होगी जो कि 2020 में शुरू होगी और ये 2022 तक चलेगी। ये चैपियनशिप 2023 में होने वाले वर्ल्ड कप के क्वालिफिकेशन का रास्ता होगी। इस लीग में भारत अपना पहला मुकाबला श्रीलंका के साथ विदेशी धरती पर खेलेगा।  

 

 

 

Created On :   20 Jun 2018 3:12 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story