comScore

बेहतर विकास के लिए शारीरिक शिक्षा बहुत जरूरी : खेल मंत्री

June 13th, 2020 23:00 IST
 बेहतर विकास के लिए शारीरिक शिक्षा बहुत जरूरी : खेल मंत्री

हाईलाइट

  • बेहतर विकास के लिए शारीरिक शिक्षा बहुत जरूरी : खेल मंत्री

नई दिल्ली, 13 जून (आईएएनएस)। केंद्रीय खेल मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) किरण रिजिजू ने शनिवार को कहा कि देश में खेल के प्रति माहौल तैयार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं और इसमें खेलो इंडिया एवं फिट इंडिया अभियान कार्यक्रम का महत्वपूर्ण हिस्सा है। उन्होंने कहा कि देश में कम्युनिटी कोचिंग के जरिए फिटनेस को सुधारने के लिए व्यापक कार्यक्रम चलाए गए हैं।

रिजिजू ने यह बात फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया के दूसरे पेफी लाइव सत्र शुभारंभ के अवसर पर वीडियो कन्फ्रेंसिंग के जरिए देशभर के शारीरिक शिक्षा से जुड़े शिक्षकों विशेषज्ञ खिलाड़ियों छात्रों को संबोधित करते हुए कही।

फिजिकल एजुकेशन से जुड़े लोगों के लिए ऑनलाइन मंत्रालय द्वारा कार्यक्रम शुरू किए गए। केंद्रीय राज्य मंत्री रिजिजू ने फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया के कार्यो की सराहना करते हुए कहा, किसी भी देश की तरक्की तभी संभव है जब वहां लोगों की शारीरिक एवं मानसिक रूप से बुनियाद अधिक मजबूत हो। इसी पर उस देश की तरक्की निर्भर करती है।

केंद्रीय खेल मंत्री ने नई शैक्षणिक नीति पर चर्चा करते हुए कहा, मेरे मंत्रालय की तरफ से फिजिकल एजुकेशन एवं स्पोर्ट्स को मजबूती से रखने का प्रयास किया गया है। यह ऐसी दो विधाएं हैं जो हमें शारीरिक एवं मानसिक रूप से आगे रखने का काम करता है।

केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि देश में स्पोर्ट्स साइंस की स्थिति संतोषजनक नहीं है।

उन्होंने कहा, फिजिकल एजुकेशन की बात हो या खेलों की, स्पोर्ट्स साइंस को हम नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं, इसे ध्यान में रखते हुए केंद्रीय खेल मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है कि दिल्ली में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स साइंसेज की स्थापना होगी और इसके ब्रांच सभी जगह खोले जाएंगे, ताकि हम स्पोर्ट्स साइंस के मामले में और निर्भर हो सके और बेहतर कार्य कर सकें।

कमेंट करें
h3Yqa