रहाणे संभालेंगे कमान, कोहली-रोहित सहित बुमराह और शमी को आराम

पहले टेस्ट के लिए 16-सदस्यीय टीम घोषित रहाणे संभालेंगे कमान, कोहली-रोहित सहित बुमराह और शमी को आराम
हाईलाइट
  • जयंत यादव टेस्ट में भारत के लिए वापसी कर रहे है
  • पहले टेस्ट के लिए श्रेयस अय्यर को चुना गया है
  • विराट कोहली दूसरे टेस्ट मैच में टीम के साथ जुड़ेंगे और कप्तानी संभालेंगे

डिजिटल डेस्क, मुंबई। 14 नवंबर को मौजूदा आईसीसी टी-20 विश्व कप के खिताबी मुकाबले में पड़ोसी देश ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने के तुरंत बाद न्यूजीलैंड की टीम भारत का दौरा करेगी, जहां वह इस दौरान तीन टी-20 और दो टेस्ट मैच खेलेगी। टी-20 टीम का ऐलान पहले ही हो चुका है और आज बीसीसीआई ने  पहले टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। टी-20 में भारतीय टीम के नए कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली टीम का हिस्सा नहीं होंगे। अजिंक्य रहाणे को टीम की कमान सौंपी गई है। वहीं, चेतेश्वर पुजारा को टीम का उपकप्तान बनाया गया है। विराट कोहली दूसरे टेस्ट मैच में टीम के साथ जुड़ेंगे और कप्तानी संभालेंगे।

पहले टेस्ट के लिए टीम इस प्रकार है- अजिंक्य रहाणे (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, के एल राहुल, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा, के एस भरत, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा।

श्रेयस अय्यर टीम में, हनुमा विहारी की छुट्ठी 

पहले टेस्ट के लिए श्रेयस अय्यर को चुना गया है वहीं हनुमा विहारी को टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया है। उन्होंने भारत के लिए आखिरी टेस्ट जनवरी 2021 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खेला था। तब सिडनी में हैमस्ट्रिंग की चोट के बाद भी उन्होंने बैटिंग जारी रखी थी। हनुमा ने 161 गेंदों का सामना किया था और 23 रन बनाए थे। उन्होंने अश्विन के साथ मिलकर भारतीय टीम के लिए मैच बचाया था। विहारी ने अभी तक 12 टेस्ट खेले हैं और इनमें 32.84 की औसत से 624 रन बनाए हैं जिसमे एक शतक और चार अर्धशतक शामिल हैं।

वहीं, जयंत यादव टेस्ट में भारत के लिए वापसी कर रहे है। बता दें कि राहुल द्रविड़ इस सीरीज से टीम इंडिया के कोच का पद संभालेंगे।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में रोहित शर्मा टीम की अगुवाई करेंगे। श्रृंखला के लिए टीम की आधिकारिक घोषणा मंगलवार को की गई थी, जिसमें विराट कोहली को आराम दिया गया है, जिसमे ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा के साथ-साथ तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी शामिल हैं।

रुतुराज गायकवाड़ और वेंकटेश अय्यर, जिन्होंने इस साल आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया था, दोनों को टीम में शामिल किया गया है।

भारतीय टी-20 इस प्रकार है- रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, आर अश्विन, अक्षर पटेल , अवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, मो. सिराज

Created On :   12 Nov 2021 11:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story