न्यूजीलैंड बनाम भारत : बारिश के भेंट चढ़ा दूसरा वनडे, भारत के हाथ से निकली वनडे सीरीज 

November 27th, 2022

हाईलाइट

  • न्यूजीलैंड की टीम सीरीज में 1-0 से आगे चल रही है

डिजिटल डेस्क, हेमिल्टन। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा वनडे मुकाबला आज हेमिल्टन के सेडॉन पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा था। लेकिन पहले और तीसरे टी-20 मुकाबले की तरह इस मैच में भी बारिश ने मैच का मजा किरकिरा कर दिया। शुरुआत से ही बारिश ने मैच में खलल डालना जारी रखा। मैच शुरु तो हुआ लेकिन हर आधे-एक घंटे में मैच रोकना पड़ा। अंत में मैच रेफरी ने मैच को रद्द घोषित कर दिया। दूसरे वनडे के रद्द होने की वजह से न्यूजीलैंड की टीम तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। 

बारिश के बीच बरसे शुभमन-सूर्या 

मैच की शुरुआत में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान धवन और शुभमन गिल ने भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। लेकिन पांचवें ओवर में बारिश की वजह से मैच रोकना पड़ा। इसके बाद लगभग 3 घंटे बाद मुकाबला दोबारा शुरु हुआ तो ओवरों को कम कर 29-29 ओवरों मैच कर दिया गया। दोबारा बल्लेबाजी करने उतरी धवन और गिल की जोड़ी अगले ही ओवर में टूट गई। कप्तान शिखर धवन मैट हेनरी की गेंद पर लॉकी फर्ग्यूसन के हाथों कैच थमा महज 3 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। 

कप्तान के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे इनफॉर्म सूर्यकुमार यादव ने शुभमन के साथ मिलकर ताबड़तोड़ साझेदारी करते हुए भारतीय पारी को संभाला। दोनों ही बल्लेबाजों ने महज 46 गेंदों पर 66 रनों की नाबाद साझेदारी की। लेकिन इस ताबड़तोड़ साझेदारी के बीच बारिश ने एक बार फिर मैच में खलल डाला। इसके बाद मैच को रद्द घोषित कर दिया गया। भारतीय टीम ने अपनी पारी में खेले 12.5 ओवरों में एक विकेट गवांकर 89 रन बनाए थे। शुभमन ने 42 गेंदों पर 45 और सूर्यकुमार ने 25 गेंदों पर 34 रनों की पारी खेली। 

भारतीय टीम ने गवांई सीरीज 

गौरतलब है कि, पहले वनडे मुकाबले में भारतीय टीम को 7 विकेटों से करारी हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद दूसरा मैच रद्द कर दिया गया। दूसरा वनडे रद्द होने से भारतीय टीम के हाथों से वनडे सीरीज फिसल गई है। टीम अब वनडे सीरीज किसी भी हालात में अपने नाम नही कर सकती है। अगर भारत आखिरी वनडे जीत भी जाती है तो सीरीज ड्रॉ पर खत्म हो जाएगी। जबकि अंतिम मुकाबले में हार मिलने पर भारतीय टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-0 से गवां देगी। 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11 

न्यूजीलैंड- फिन एलन, डेवोन कॉनवे, केन विलियमसन (कप्तान), डेरिल मिचेल, टॉम लैथम (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मिचेल सेंटनर, माइकल ब्रेसवेल, मैट हेनरी, टिम साउथी, लॉकी फर्ग्यूसन

भारत- शिखर धवन (c), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (wk), सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल