comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

US Open 2020: वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविच लाइन्सवुमन को बॉल हिट करने के कारण टूर्नामेंट से बाहर

September 07th, 2020 12:06 IST

हाईलाइट

  • US Open से बाहर हुए स्टार टेनिस प्लेयर नोवाक जोकोविच
  • लाइन्सवुमन को गेंद मारने के कारण किए गए बाहर

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। वर्ल्ड नंबर-1 सर्बिया के नोवाक जोकोविच साल के चौथे ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन में डिसक्वालिफाई होकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। शनिवार को प्री-क्वार्टर फाइनल मैच में जोकोविच को लाइन्सवुमन को बॉल हिट करने के कारण टूर्नामेंट से डिसक्वालिफाई कर दिया गया। मैच में जोकोविच स्पेन के पबेले कैरेनो बस्टो के खिलाफ 5-6 से पीछे चल रहे थे। इस कारण जोकोविच नाखुश थे और उन्होंने मैच के दौरान घुस्सा दिखाते हुए बॉल हिट की जो सीधे जाकर लाइन्सवुमन की गर्दन पर लगी थी। इसके बाद मैच रैफरी ने आपस में चर्चा करने के बाद जोकोविच से भी बात की और उन्हें डिसक्वालिफाई कर दिया गया। बाद में जोकोविच ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट कर इस घटना के लिए दुख जताया। जोकोविच ने इस घटना को काफी दुखद और गलत बताया।

जोकोविच ग्रैंड स्लैम के इतिहास में डिसक्वालिफाई होने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले 1990 में जॉन मैकेनरो ऑस्ट्रेलियन ओपन से और 2000 में स्टीफन कुबैक फ्रेंच ओपन से डिसक्वालिफाई होकर टूर्नामेंट से बाहर हुए थे। जोकोविच यूएस ओपन जीतने के प्रबल दावेदार माने जा रहे थे। उनके पास 18वां ग्रैंड स्लैम जीतने का मौका भी था। लेकिन डिसक्वालिफाई होने के कारण अब यह मौका उनके हाथ से निकल गया है। 

अमेरिकी टेनिस संघ (यूएसटीए) ने बयान जारी कर जोकोविच के डिसक्वालिफाई होने की पुष्टि की है। यूएस ओपन के नियमानुसार, यदि कोई खिलाड़ी किसी ऑफिशियल या दर्शक को चोटिल करता है, तो नतीजतन उस पर जुर्माना लगाने के साथ ही उसे डिसक्वालिफाई किया जाता है। मैच रैफरी ने नोवाक जोकोविच को इसी का दोषी पाया। इसके मुताबिक, टूर्नामेंट के प्री क्वार्टर मुकाबले तक पहुंचने पर जोकोविच को मिलने वाली प्राइज मनी काट ली जाएगी। साथ ही जो रैंकिंग पाइंट किसी खिलाड़ी को मिलते हैं, वह भी घटा दिए जाएंगे।

कमेंट करें
gc4DY