comScore

प्रीमियर बैडमिंटन लीग के पांचवें सीजन का चेन्नई में रविवार से आगाज

January 18th, 2020 20:00 IST
 प्रीमियर बैडमिंटन लीग के पांचवें सीजन का चेन्नई में रविवार से आगाज

हाईलाइट

  • प्रीमियर बैडमिंटन लीग के पांचवें सीजन का चेन्नई में रविवार से आगाज

चेन्नई, 18 जनवरी (आईएएनएस)। स्टार स्पोटर्स प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के पांचवें सीजन के लिए दुनिया के बेहतरीन बैडमिंटन खिलाड़ी चेन्नई पहुंच गए हैं। लीग की शुरुआत 20 जनवरी को होगी और इसका समापन 9 फरवरी को होगा।

बी. साई प्रणीत, लक्ष्य सेन, सात्विक साईराज रैंकीरेड्डी ओलंपिक रजत पदक विजेता क्रिस्टीना पेडरसन, पूर्व वर्ल्ड नम्बर-9 तानोंगसाक एस. और पीबीएल-5 के सबसे युवा खिलाड़ी 15 साल के एस. शंकर मुथुसामी ने शनिवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में हिस्सा लिया।

इस साल लीग का आयोजन तीन स्थलों-चेन्नई, लखनऊ और हैदराबाद में होगा।

बीते सीजन में विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाले बी. साई प्रणीत ने कहा, इस लीग ने बैडमिंटन को और अधिक लोकप्रिय बनाने और इस खेल को नई ऊंचाई देने में एक अहम किरदार निभाया है। हम आशा करते हैं कि अगले कुछ दिनों तक हम यहां चेन्नई में शानदार मैच खेलेंगे और बैडमिंटन प्रेमी एक बार फिर रोमांचक मैचों का लुत्फ ले सकेंगे।

ओलंपिक रजत पदक विजेता किस्टीना पेडरसन अवध वारियर्स के साथ लीग में वापसी कर रही हैं। डेनमार्क की इस युगल खिलाड़ी ने अब तक कई बार कई विश्व चैम्पियनशिप खिताब जीते हैं। वह तीसरी बार पीबीएल में हिस्सा ले रही हैं और भारत आकर वह काफी रोमांचित हैं।

मिश्रित युगल में शीर्ष पर पहुंचने वाली इस महिला खिलाड़ी ने कहा, मुझे लगता है कि भारत मेरा दूसरा घर है। हम, डेनमार्क के खिलाड़ी हमेशा पीबीएल में खेलना चाहते हैं क्योंकि हमारा मानना है कि यह दुनिया की सबसे ताकतवर लीग है। इसमें हिस्सा ले रही सभी टीमें मजबूत हैं और मैं अगले कुछ दिनों में यहां शानदार बैडमिंटन होता हुआ देख रही हूं।

चेन्नई सुपरस्टार्ज के सदस्य लक्ष्य और सात्विक मानते हैं कि लीग उन्हें अपना खेल बेहतर करने का मौका देगी और साथ ही साथ युवा खिलाड़ियों को जरूरी एक्सपोजर भी देगी। डबल स्टार रैंकीरेड्डी मानते हैं कि पीबीएल उन्हें इलीट खिलाड़ियों के साथ और खिलाफ खेलने का मौका देगी और यह एक्सपोजर टोक्यो ओलंपिक के लिहाज से काफी अहम साबित होगा।

पीबीएल के पाचंवे सीजन का आयोजन स्पोट्जलाइव कर रहा है। इसका आयोजन भारतीय बैडमिंटन एसोसिएशन के बैनर तले हो रहा है और इस साल इस लीग में मौजूदा विश्व चैम्पियन पीवी सिंधु और पूर्व वर्ल्ड नम्बर-1 ताइ जु यिंग के अलावा विश्व चैम्पियनशिप में पदक जीतने वाले 15 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं।

स्पोट्जलाइव के कार्यकारी निदेशक प्रसाद मांगीपुडी ने कहा, अपने हाई क्वालिटी कम्पटीशन के कारण पीबीएल न सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों का फेवरिट है बल्कि यह विदेशी खिलाड़ियों में भी काफी लोकप्रियस है और वे हर साल यहां आकर खेलना चाहते हैं। समय के साथ पीबीएल मजबूत हुआ है और इसका कारण यह है कि यहां दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ी आकर खेलते हैं।

तोनोंगसाक ने दूसरे सीजन में चेन्नई फ्रेंचाइजी को खिताबी जीत दिलाई थी। तोनोंगसाक को वह सीजन बखूबी याद है। वह लगातार दूसरे साल नॉर्थईस्टर्न वॉरियर्स की ओर से मुख्य पुरुष एकल खिलाड़ी होंगे। तोनोंगसाक की टीम अच्छी है और इसकी बदौलत वह इस साल अच्छे प्रदर्शन को लेकर आश्वस्त हैं।

पीबीएल के इस सीजन में सात टीमें हिस्सा लेंगी। ये टीमें हैं-अवध वॉरियर्स, बेंगलुरू रैप्टर्स, मुम्बई रॉकेट्स, हैदराबाद हंटर्स, चेन्नई सुपरस्टार्ज, नॉर्थ ईस्टर्न वॉरियर्स और पुणे 7 एसेज। इस साल लीग की कुल पुरस्कार राशि 6 करोड़ रुपये है। पीबीएल सीजन-5 का सीधा प्रसारण स्टार स्पोटर्स पर होगा और इसकी लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर होगी।

कमेंट करें
mChLE