दैनिक भास्कर हिंदी: आज के दिन : लॉयड की विंडीज बनी थी पहली विश्व विजेता

June 22nd, 2020

हाईलाइट

  • आज के दिन : लॉयड की विंडीज बनी थी पहली विश्व विजेता

डिजिटल डेस्क, लंदन। वेस्टइंडीज की टीम का 70 के दशक में विश्व कप टूर्नामेंट्स में राज हुआ करता था जिसे 83 में भारत ने तोड़ा। विंडीज के वर्चस्व की शुरुआत 1975 में हुए विश्व कप से हुई थी। जब क्लाइव लॉयड की टीम ने पहले क्रिकेट विश्व कप जो उस समय प्रूडेंशियल कप के नाम से जाना गया था, जीता था। लॉयड ने फाइनल में 85 गेंदों में 102 रनों की पारी खेल अपनी टीम को पहली विश्व विजेता टीम बनाया। चार साल बाद इन्हीं लॉयड की कप्तानी में विंडीज ने लंदन में इंग्लैंड को हरा खिताब की रक्षा की।

1975 में आज ही की तारीख को लंदन के लॉडर्स मैदान पर खेले गए पहले विश्व कप के फाइनल में इयान चैपल की कप्तानी वाली आस्ट्रेलिया ने विंडीज को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। विंडीज ने 60 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 291 रन बनाए। जवाब में आस्ट्रेलियाई टीम 58.4 ओवरों में 274 रन ही बना सकी। चैपल ने इस मैच में 62 रन बनाए।

यह विश्व कप वनडे प्रारूप के अस्तित्व में आने के चार साल बाद खेला गया था। विंडीज ने 1979 में भी विश्व कप जीता लेकिन 1983 में कपिल देव की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने बड़ा उलटफेर करते हुए फाइनल में विंडीज को हरा उसे हैट्रिक लगाने से रोका।