दैनिक भास्कर हिंदी: Tokyo Olympics: पीएम मोदी ने ओलंपिक में जा रहे भारतीय खिलाड़ियों से बात की, सिंधु से बोले- आपकी टोक्यो में सफलता के बाद मैं भी साथ में आइसक्रीम खाऊंगा

July 13th, 2021

हाईलाइट

  • पीएम मोदी की भारतीय एथलीटों की टुकड़ी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत
  • 23 जुलाई से शुरू होने वाले खेलों में खिलाड़ियों को प्रेरित करने का एक प्रयास

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ओलंपिक के लिए टोक्यो जा रहे भारतीय एथलीटों की टुकड़ी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की।इस बातचीत में 15 खिलड़ी शामिल हुए। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर भी इस दौरान मौजूद रहे। पीएम मोदी ने कहा, आपको अपेक्षाओं के बोझ तले दबने की जरूरत नहीं है, आप बस अपना 100% दें। उन्होंने कहा, कोरोना ने बहुत कुछ बदल दिया। ओलंपिक का साल बदल गया। आपकी तैयारियों का तरीका बदल गया। टोक्यो में आपको एक अलग तरह का माहौल मिलने वाला है।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि पीएम मोदी की बातचीत 23 जुलाई से शुरू होने वाले खेलों में एथलीटों की भागीदारी से पहले उन्हें प्रेरित करने का एक प्रयास है। भारत की ओर से 17 जुलाई को खिलाड़ियों का पहला जत्था टोक्यो रवाना होगा जहां 23 जुलाई से खेलों के महाकुंभ की शुरुआत होनी है।

प्रधानमंत्री ने तीरंदाज दीपिका कुमारी से बातचीत की शुरुआत की। पीएम ने कहा, पेरिस में वर्ल्ड कप में गोल्ड जीतकर आप नंबर वन हो गई हैं। आपकी जर्नी बहुत शानदार रही है। पीएम ने दीपिका से पूछा कि बचपन में आपको आम बेहद पसंद था और यहीं से तीरंदाजी की शुरुआत हुई। इस पर दीपिका कुमारी ने कहा कि मेरी यात्रा शुरू से ही अच्छी रही है, मैंने बांस के धनुष से शुरुआत की और फिर धीरे-धीरे आधुनिक धनुष की ओर बढ़ गई।

जेवलीन थ्रोअर नीरज चोपड़ा से पीएम मोदी ने कहा कि ओलंपिक में अपेक्षाओं के बोझ तले दबने की जरुरत नहीं है। आपको निर्भीक होकर खेलने की जरुरत है। एथलीट दुती चंद से बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आपके बरसों की मेहनत का फैसला पलक छपकते ही होता है। आपने देश के लिए बहुत से रिकॉर्ड बनाए हैं। उम्मीद है कि इस बार देश के लिए पदक की जगह बनाएंगी। आपको ओलंपिक के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं। पूरा देश आपके साथ खड़ा है।

आशीष कुमार से बात करते हुए पीएम ने पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि खेल के दौरान उनके पिता का दुखद निधन हो गया था, लेकिन उन्होंने खेल को चुना। वहीं एससी मैरीकॉम से पीएम ने पूछा कि आपका फेवरेट खिलाड़ी कौन है? इस पर मैरीकॉम ने कहा कि बॉक्सिंग में मेरे फेवरेट खिलाड़ी हैं मोहम्मद अली है। अली ही मेरे लिए प्रेरणास्रोत रहे हैं।

बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु से पीएम मोदी ने कहा कि आपकी टोक्यो में सफलता के बाद मैं भी साथ में आइसक्रीम खाऊंगा। पीएम ने बताया कि अभ्यास के दौरान सिंधु के माता-पिता आइसक्रीम खाने से रोका करते थे क्योंकि खेल में फिटनेस काफी मायने रखता है।

भारत इस महीने के टोक्यो ओलंपिक के लिए 228 सदस्यीय मजबूत दल भेजेगा जिसमें 119 एथलीट शामिल होंगे। यह भारत की तरफ से किसी भी ओलंपिक में भाग लेने वाले एथलीटों की अब तक की सबसे अधिक संख्या है। इस साल कई ऐसी प्रतिस्पर्धा हैं जिनके लिए भारत ने पहली बार क्वॉलिफाई किया है। इनमें तलवारबाजी (फेंसिंग) में भवानी देवी, नौकायन स्पर्धा में नेत्रा कुमानन, स्विमिंग इवेंट में साजन प्रकाश और श्रीहरि नटराज 'ए' योग्यता मानक हासिल करके ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाले भारत के पहले तैराक हैं।

खबरें और भी हैं...