शादी के बाद विराट को बड़ा नुकसान, रोहित शर्मा ने लगाई लंबी छलांग

virat kohli falls in ICC t20 ranking rohit sharma and KL rahul
शादी के बाद विराट को बड़ा नुकसान, रोहित शर्मा ने लगाई लंबी छलांग
शादी के बाद विराट को बड़ा नुकसान, रोहित शर्मा ने लगाई लंबी छलांग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में अच्छे प्रदर्शन के बाद भारतीय ओपनर रोहित शर्मा और लोकेश राहुल ने आईसीसी टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है। वहीं शादी के कारण क्रिकेट से कुछ दिन दूर रहे कप्तान विराट कोहली को नुकसान उठाना पड़ा है। विराट कोहली आईसीसी बल्लेबाजी रैंकिंग में नंबर वन से दो पायदान नीचे खिसक कर नंबर 3 पर आ गए हैं। श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज 3-0 से जीतने का भारतीय टीम को फायदा हुआ है और वह अब रैंकिंग में 121 अंक के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। भारत इस सीरीज से पहले पांचवें स्थान पर था। पाकिस्तान 124 अंकों के साथ पहले स्थान पर है।

खिलाड़ियों को एक मैच में नहीं खेलने के कारण अपने रेटिंग अंकों का दो प्रतिशत गंवाना पड़ता है और इसलिए कोहली के रेटिंग अंक 824 से 776 हो गए हैं। इस कारण विराट का कुछ दिन क्रिकेट से दूर रहने का सीधा फायदा ऑस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच को मिला है। फिंच अब रैंकिंग में टॉप पर काबिज हो गए हैं। फिंच के बाद वेस्ट इंडीज के इविन लुइस का नंबर आता है, जबकि कोहली तीसरे नंबर पर खिसक गए हैं। कोहली और फिंच के बीच हालांकि आठ रेटिंग अंकों का ही अंतर है।

 


राहुल ने इस सीरीज में 154 रन बनाए जिससे उन्होंने 23 स्थान की लंबी छलांग लगाई और वह चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। रोहित को भी 3 मैचों की सीरीज में कुल 162 रन बनाने का फायदा मिला। वह छह पायदान ऊपर 14वें स्थान पर काबिज हो गए हैं। रोहित ने इंदौर में दूसरे मैच में 118 रन की पारी खेली थी। श्रीलंकाई बल्लेबाजों में कुसल परेरा 8 पायदान ऊपर 30वें और उपुल थरंगा 36 पायदान ऊपर 105वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

 


हार्दिक पंड्या ने लगाई 40 स्थान की लंबी छलांग
भारतीय गेंदबाजों की बात की जाए तो जसप्रीत बुमराह को पहले दो मैचों में विकेट नहीं लेने और तीसरे मैच से बाहर रहने का नुकसान हुआ है और वह तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को सीरीज में आठ विकेट लेने का फायदा मिला, जिससे वह 14 पायदान चढ़कर 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव 48 पायदान आगे बढ़कर 64वें स्थान पर पहुंच गए हैं। हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पंड्या ने भी 40 स्थान की लंबी छलांग लगाई है और अब वह संयुक्त 39वें स्थान पर हैं। पाकिस्तान के इमाद वसीम अब शीर्ष पर हैं, जबकि अफगानिस्तान के राशिद खान दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।

Created On :   25 Dec 2017 5:37 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story