विराट कोहली को खराब फॉर्म से बाहर निकलने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ी: शिखर धवन

Virat Kohli had to work very hard to come out of poor form: Shikhar Dhawan
विराट कोहली को खराब फॉर्म से बाहर निकलने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ी: शिखर धवन
क्रिकेट विराट कोहली को खराब फॉर्म से बाहर निकलने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ी: शिखर धवन
हाईलाइट
  • सकारात्मक मानसिकता ने उन्हें इस मुश्किल दौर से निकलने में मदद की

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारत के वरिष्ठ खिलाड़ी शिखर धवन ने शनिवार को विराट कोहली के जीवन की एक दुर्लभ झलक देते हुए कहा कि भारत के पूर्व कप्तान को हाल ही में आई खराब फॉर्म से बाहर निकलने के लिए अपनी प्रक्रिया में गहराई से उतरना पड़ा।

अगस्त में अफगानिस्तान के खिलाफ एशिया कप 2022 के सुपर फोर गेम में अपना 71वां अंतरराष्ट्रीय शतक बनाने से पहले कोहली ने लगभग तीन साल तक शतक नहीं बनाया था। धवन ने कहा कि सभी क्रिकेटर अपने करियर के दौरान ऐसे दौर से गुजरते हैं और यह वह प्रक्रिया है जिस पर उन्होंने अपने प्रारंभिक वर्षों से विश्वास किया है।

धवन ने कहा- जब कोई अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहा होता तो आप काफी तनाव से गुजरते हो। आप गहराई में जाते हो और आत्मचिंतन से गुजरते हो। जीवन का हर चरण आपको कुछ ना कुछ सिखाता है और यह मंजिल के बारे में नहीं बल्कि आपकी यात्रा के बारे में होता है। जब एक व्यक्ति इसे महसूस करते हो कि यह यात्रा के बारे में है तो यह और ज्यादा मजेदार हो जाता है।

एशिया कप 2022 में अपने फॉर्म को वापस पाने के बाद, कोहली ताकतवर हो गए हैं और वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया में चल रहे टी 20 विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। पूर्व भारतीय कप्तान की पाकिस्तान के खिलाफ पारी के बारे में पूछने पर धवन ने कहा कि कोहली जैसे खिलाड़ी के लिये आलोचकों पर ध्यान देने के बजाय प्रक्रिया का अनुसरण करना ज्यादा महत्वपूर्ण था। प्रशंसक अंतिम परिणाम में विश्वास करते हैं और उनकी भावनाओं को अंतिम परिणाम से ढाला जाता है, लेकिन क्रिकेटर्स ऐसा नहीं सोचते हैं। उनकी अपनी प्रक्रिया है, और वह इसमें विश्वास करते हैं और यही अंतर है।

धवन ने बताया कि एक खिलाड़ी के रूप में, आपके पास नकारात्मक टिप्पणियों से खुद को बचाने के लिए ताकत और इच्छाशक्ति होनी चाहिए। यदि आप इससे प्रभावित होने लगते हैं, तो आपकी सकारात्मकता दूर हो जाती है, धवन ने बताया कि एक खिलाड़ी आलोचना से कैसे निपटता है। धवन ने कोहली को उनके 34वें जन्मदिन पर बधाई दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। धवन ने कहा, विराट कोहली इस टूनार्मेंट में बहुत अच्छा कर रहे हैं, उन्हें बहुत-बहुत बधाई। मैं उन्हें दिल की गहराइयों से जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं।

धवन ने कहा कि कोहली के आत्मविश्वास, मजबूत इच्छाशक्ति और सकारात्मक मानसिकता ने उन्हें इस मुश्किल दौर से निकलने में मदद की।

धवन ने शनिवार को इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में कहा- विराट बहुत मजबूत आत्मविश्वास वाला खिलाड़ी है, जब आप उससे बात करो तो वह बहुत सकारात्मक रहता है। यह सब निर्भर करता है कि आप खुद को किस तरह से लेते हो। आप अपने बेहतरीन दोस्त हो सकते हो या फिर अपना ही शिकार हो सकते हो, यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है। उन्होंने कहा, वह बहुत ही अनुशासित भी है, वह पहले सबकुछ खाता था और काफी मोटा हो गया था लेकिन उसने अपनी इच्छाशक्ति से यह पूरी तरह से बदल दिया। इसके साथ उसके कौशल ने उसे सफलता दिलाई।

यह पूछे जाने पर कि क्या दिल्ली के खिलाड़ियों में कुछ खास है, धवन ने कहा कि यह मैदान में उनका साहसिक रवैया है जो उन्हें अलग करता है। दिल्ली बेल्ट के खिलाड़ियों के लिए, जिनके पास प्रदर्शन करने की ताकत और साहस है, इसलिए दिल्ली के खिलाड़ी खास हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 Nov 2022 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story