दैनिक भास्कर हिंदी: विश्वनाथन ने जीता 'वर्ल्ड रैपिड शतरंज चैम्पियनशिप', पीएम और राष्ट्रपति ने दी बधाई

December 30th, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूर्व विश्व चैम्पियन और भारत के सर्वश्रेष्ठ शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने विश्व रैपिड शतरंज चैम्पियनशिप का खिताब जीत लिया है। सऊदी अरब के रियाद में आयोजित विश्व रैपिड शतरंज चैम्पियनशिप में शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए आनंद ने यह खिताब जीता। आनंद ने इस चैंपियनशिप में विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन को भी करारी शिकस्त दी है। इस चैंपियनशिप में 15 राउंड तक विश्वनाथन ही विजेता रहे और 10.5 अंक साथ व्लादिमीर फेदोसीव और इयान नेपोम्नियाश्चि बराबरी पर बने हुए थे, लेकिन उन्होंने रूस के व्लादिमीर फेदोसीव को 2.0 टाइब्रेकर खेलते हुए इस ख़िताब को अपने नाम कर लिया।

आनंद ने 14वें राउंड में सफेद मोहरों से रूस के एलेक्जेंडर ग्रिसचुक को हराने से पहले दो ड्रॉ खेले। दूसरी ओर कार्लसन को रूस के ब्लादिस्लाव अर्तेमीव ने ड्रॉ पर रोका, जिससे आनंद उनके साथ संयुक्त शीर्ष पर आ गए। आखिरी दौर में आनंद ने चीन के बू शियांग्जी से ड्रॉ खेला, जबकि कार्लसन को ग्रिसचुक के हाथों अप्रत्याशित हार झेलनी पड़ी। 15 दौर के बाद आनंद 6 जीत और 9 ड्रॉ के बाद अपराजेय रहे। इस जीत पर पीएम नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत खेल एवं युवा मामलों के मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने भी बधाई दी।

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी विश्वनाथन को बधाई देते हुए कहा कि देश को उन पर गर्व है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘आनंद को बधाई। आप ने बार बार अपनी मानसिक मजबूती को दर्शाया है. आपकी दृढता हमारे लिये प्रेरणास्रोत हैं। विश्व रैपिड शतरंज में आपकी अनुकरणीय सफलता पर भारत को गर्व है।’

 

 

 

 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी उन्हें शुभकामनाएं दी। राहुल ने ट्विटर पर कहा कि आनंद को विश्व रैपिड शतरंज चैम्पियनशिप जीतने पर बधाई। भारत को आप पर फक्र है।

 

....