वर्ल्ड चैंपियन निखत जरीन ने बॉक्सिंग में भारत को दिलाया तीसरा गोल्ड, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई 

World champion Nikhat Zareen gave India the third gold in boxing, PM Modi tweeted and congratulated
वर्ल्ड चैंपियन निखत जरीन ने बॉक्सिंग में भारत को दिलाया तीसरा गोल्ड, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई 
निखत का गोल्डन पंच वर्ल्ड चैंपियन निखत जरीन ने बॉक्सिंग में भारत को दिलाया तीसरा गोल्ड, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई 
हाईलाइट
  • जरीन का जूनियर स्तर पर भी प्रदर्शन लाजवाब रहा है

डिजिटल डेस्क, बर्मिंघम। इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का धमाकेदार प्रदर्शन जारी है। प्रतियोगिता के 10वें दिन भारतीय बॉक्सरों ने सोने के बरसात कर दी। नीतू घांघस और अमित पंघाल के बाद अब निखत जरीन ने भी गोल्ड पर कब्जा जमा लिया है। इस तरह कॉमनवेल्थ की मेडल तालिका में भारत के मेडलों की संख्या 48 पहुंच गई। इनमें 17 गोल्ड, 12 सिल्वर और 19 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। फिलहाल तालिका में भारत ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और कनाडा के बाद चौथे नंबर पर मौजूद है। 

पीएम नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

निखत की इस उपलब्धि पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें ट्विटर के जरिए बधाई दी। पीएम ने अपने ट्वीट में निखत को भारत की शान बताया साथ ही उन्होंने उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं। पीएम ने ट्वीट कर कहा, "निखत जरीन भारत की शान हैं। वह एक विश्व स्तरीय एथलीट हैं जिन्हें उनके कौशल के लिए सराहा जाता है। मैं राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने पर उन्हें बधाई देता हूं। विभिन्न टूर्नामेंटों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए, उन्होंने काफी निरंतरता दिखाई है। उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं।

ऐसा रहा फाइनल

निखत ने 50 किलोग्राम वेट कैटेगरी के फाइनल में नॉर्दन आईलैंड की कार्ली मैकनॉल को 5-0 से हराकर कॉमनवेल्थ का अपना पहला गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने कार्ली को तीनों राउंड में मात दी। बता दें भारत की पूर्व चैंपियन बॉक्सर मैरीकॉम भी इसी कैटेगरी में खेला करती थीं। निखत ने शनिवार को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड की बॉक्सर सवन्ना आल्फिया को 5-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी।   

विश्व चैंपियनशिप जीतने वाली भारत की पांचवी महिला बॉक्सर

गौरतलब है कि सरिता देवी, जेनी आरएल, मैरी कॉम और लेख केसी के बाद विश्व चैंपियनशिप जीतने वाली निखत पांचवी बॉक्सर हैं। जरीन का जूनियर स्तर पर भी प्रदर्शन लाजवाब रहा है, जहां उन्होंने 2011 में एआईबीए महिला युवा और जूनियर विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप जीती थी। बता दें कि 26 वर्षीय निखत तेलंगाना राज्य के निजामाबाद की रहने वाली हैं। उन्होंने केवल 13 वर्ष की आयु में बॉक्सिंग की ट्रेनिंग लेना शुरु कर दिया था।

बड़ी उपलब्धियां

2022 विश्व चैंपियनशिप – गोल्ड मेडल
2022 स्ट्रैंड्जा कप – गोल्ड मेडल
2019 एशियाई चैंपियनशिप – कांस्य मेडल
 

Created On :   7 Aug 2022 2:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story