दैनिक भास्कर हिंदी: वर्ल्ड कप 2019 : द. अफ्रीका से होगा भारत का पहला मुकाबला

April 25th, 2018

हाईलाइट

  • वर्ल्ड कप-2019 का बिगुल बज गया है और उसका फाइनल शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है।
  • यह वर्ल्ड कप अगले साल यूनाईटेड किंगडम में 30 मई से 14 जुलाई के बीच खेला जाएगा।
  • भारत का पहला मुकाबला साउथ अफ्रीका से होगा।

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। वर्ल्ड कप-2019 का बिगुल बज गया है और उसका फाइनल शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। यह वर्ल्ड कप अगले साल यूनाईटेड किंगडम में 30 मई से 14 जुलाई के बीच खेला जाएगा। इसके शेड्यूल अनुसार भारतीय टीम वर्ल्ड कप-2019 का आगाज 2 जून की बजाय 4 जून से करेगी। भारत का पहला मुकाबला साउथ अफ्रीका से होगा। यह बात मंगलवार को आयोजित की गई आईसीसी मुख्य कार्यकारियों की बैठक में कही गई।

बता दें कि लोढ़ा समिति की सिफारिशों के अनुरूप बीसीसीआई को आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय मैच के बीच 15 दिन का अनिवार्य अंतर रखना जरूरी होता है। यही कारण है कि वर्ल्ड कप-2019 में भारत अपने अभियान की शुरुआत 2 जून की बजाय 4 जून को करेगा। वहीं आईसीसी की बैठक में मंगलवार को जो अन्य फैसले किए गए, उनमें 2019-23 के 5 साल के लिए भविष्य का दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) भी शामिल है।

बदला इतिहास, पाकिस्तान से नहीं होगा मुकाबला
आईसीसी वर्ल्ड कप में अब तक यह इतिहास रहा है कि इसकी शुरुआत भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलकर ही की है। मगर इस बार इस इतिहास को भी बदल दिया गया है। इस बार भारत का वर्ल्डकप आगाज पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलकर नहीं बल्कि साउथ अफ्रीका से मैच खेलकर होगा। हर बार भारत का पहला मैच पाकिस्तान से कराने का फैसला इसलिए भी होता था, क्योंकि इस मैच को देखने के लिए मैदान खचाखच भरे होते हैं और चैनल्स की रैटिंग भी हाई रहती है। यह पहला अवसर है, जबकि भारत और पाकिस्तान के बीच शुरू में मुकाबला नहीं होगा।

2019-23 के लिए भविष्य का दौरा कार्यक्रम भी तय
आईसीसी की इस बैठक में 2019-23 के 5 साल के लिए भविष्य का दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) भी तय किया गया है। गोपनीयता की शर्त पर बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया है कि हमने जैसा फैसला किया है, भारत इस दौरान सभी प्रारूपों में अधिकतम 309 दिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलेगा। यह पिछले 5 साल के चक्र से 92 दिन कम है। उन्होंने कहा कि हालांकि घरेलू टेस्ट मैचों की संख्या बढ़ाकर 15 से 19 होगी। ये सभी टेस्ट विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होंगे।