भारतीय टीम ने रिकॉर्ड नौवीं बार जीता SAFF कप, खिताबी मुकाबले में कुवैत को पेनाल्टी शूट आउट में 5-4 से दी मात

भारतीय टीम ने रिकॉर्ड नौवीं बार जीता SAFF कप, खिताबी मुकाबले में कुवैत को पेनाल्टी शूट आउट में 5-4 से दी मात
  • पहले हाफ में दोनों टीमों ने दागे एक-एक गोल
  • पेनाल्टी शूट आउट में दिखा गुरप्रीत का जादू

डिजिटल डेस्क, बैंगलुरु। भारतीय फुटबॉल टीम ने एक बार फिर से साउथ एशियन फुटबॉल फेडरेशन चैंपियनशिप (SAFF) का खिताब अपने नाम किया है। मंगलवार को बैंगलुरु के मैदान में भारत और कुवैत के बीच खेला गया टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला फुल टाइम तक 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुआ। जिसके बाद हुए में पेनाल्टी शूट आउट में भारतीय टीम ने कुवैत को 5-4 से मात दी। भारतीय टीम ने इस खिताब पर रिकॉर्ड नौवीं बार कब्जा जमाया है।

पहले हाफ में दोनों टीमों ने दागे गोल

इस खिताबी मुकाबले में दोनों ही टीमों ने शुरुआत से ही आक्रमक खेल दिखाया। मैच के 14वें मिनट में ही शबैब अल खाल्दी ने एक शानदार गोल दागकर कुवैत को बढ़त दिलाई। जिसके बाद पहले हाफ खत्म होने से पहले मैच के 39वें मिनट में लल्लियानज़ुआला छांगटे ने भी एक धमाकेदार गोल करने मुकाबले को बराबरी पर ला खड़ा किया। छांगटे का यह गोल इस मैच का आखिरी रेगुलेशन गोल साबित हुआ क्योंकि मैच के दूसरे हाफ में दोनों टीमें एक भी गोल नहीं कर सकी। जबकि आधे घंटे के एक्सट्रा टाइम में भी कोई गोल नहीं हुआ। जिसके बाद मुकाबला पेनाल्टी शूट आउट में गया।

सूट आउट में दिखा गुरप्रीत का जादू

भारत और कुवैत के बीच खेले गए इस खिताबी मुकाबले का पेनाल्टी शूट आउट भी कांटे का रहा। जहां शुरुआत पांच स्ट्राइक्स में दोनों टीमों ने 4-4 गोल दागे और मुकाबला एक बार फिर से बराबरी पर रहा गया। जिसके बाद अपने छठवें प्रयास में भारतीय टीम ने गोल दागा, लेकिन कुवैत की इस स्ट्राइक का गोलकीपर गुरप्रीत संधू ने शानदार बचाव करने हुए भारतीय टीम को ट्रॉफी जीताई।

नौवीं बार SAFF कप जीता भारत

साउथ एशियन फुटबॉल फेडरेशन चैंपियनशिप (SAFF) के फाइनल मुकाबले में भारत ने कुवैत को हराकर रिकॉर्ड नौवीं बार इस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है। इससे पहले भारतीय टीम ने साल 1993, 1997, 1999, 2005, 2009, 2011, 2015, 2021 में भी इस खिताब को अपने नाम किया था। भारत के बाद अगर किसी टीम ने इस कप को सबसे ज्यादा बार जीता है तो वह मालदीव है। जिन्होंने महज दो बार इस कप पर कब्जा जमाया है। जबकि अफगानिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश ने एक-एक बार इस खिताब को जीता है।

Created On :   5 July 2023 3:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story