यूएसए को 304 रनों से हराकर जिम्बाब्वे ने हासिल की वनडे क्रिकेट की दूसरी सबसे बड़ी जीत, बाल-बाल बचा भारतीय टीम का रिकॉर्ड

यूएसए को 304 रनों से हराकर जिम्बाब्वे ने हासिल की वनडे क्रिकेट की दूसरी सबसे बड़ी जीत, बाल-बाल बचा भारतीय टीम का रिकॉर्ड
  • जिम्बाब्वे ने यूएसए को दी 304 रनों से मात
  • कप्तान सीन विलियम्स ने खेली रिकॉर्ड पारी
  • जिम्बाब्वे ने पहली बार वनडे में बनाए 400 रन

डिजिटल डेस्क, हरारे। जिम्बाब्वे की मेजबानी में खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड 2023 के क्वालिफायर राउंड में जिम्बाब्वे की टीम ने इतिहास रच दिया है। अपने आखिरी ग्रुप मुकाबले में यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका के खिलाफ जिम्बाब्वे की टीम वनडे क्रिकेट इतिहास में रनों के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी जीत हासिल की। जिम्बाब्वे की टीम ने यूएसए पर रिकॉर्ड 304 रनों की बड़ी जीत दर्ज कर यह इतिहास रचा। वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड भारतीय टीम के नाम है, जिन्होंने श्रीलंका को 317 रनों से मात दी थी। जिम्बाब्वे की इस ऐतिहासिक जीत में टीम के कप्तान सीन विलियम्स और ऑलराउंडर सिकंदर रजा ने अहम भूमिका निभाई। इस धमाकेदार जीत के साथ जिम्बाब्वे की टीम ने ग्रुप स्टेज में अपने सभी मुकाबले जीतकर सुपर-6 राउंड के लिए प्रवेश किया।

कप्तान विलियम्स ने खेली कप्तानी पारी

मुकाबले की शुरुआत में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी जिम्बाब्वे की टीम ने धीमी लेकिन सधी हुई शुरुआत की। इनोसेंट कैया और जॉयलॉर्ड गम्बी की ओपनिंग जोड़ी ने 13 ओवरों में 56 रनों की साझेदारी निभाई। इनोसेंट कैया 32 रन के निजी स्कोर पर आउट हुए। जिसके बाद जॉयलॉर्ड गम्बी ने कप्तान सीन विलियम्स के साथ मिलकर यूएसए के गेंदबाजों की जमकर धुलाई की। दोनों बल्लेबाजों ने 22 ओवरों में 160 रनों की शतकीय साझेदारी कर टीम के लिए बड़े स्कोर की नींव रखी। गम्बी अपने शतक से चूक गए और 78 रन बनाकर आउट हुए। लेकिन कप्तान विलियम्स ने महज 101 गेंदों में 174 रनों की रिकॉर्ड शतकीय पारी खेलकर जिम्बाब्वे को वनडे क्रिकेट में पहली बार 400 रनों के टोटल के पार पहुंचाया। सिकंदर रजा 27 गेंदों में 48 रन और रायन बर्ल ने 16 गेंदों में 47 रनों की तेज-तर्रार पारी खेलकर कप्तान का बखूबी साथ निभाया।

जैसे-तैसे सौ रनों के पार पहुंची यूएसए

409 रनों के विशालकाय लक्ष्य का पीछा करने उतरी यूएसए की टीम की शुरुआत में ही बिखर गई। टीम ने पारी के पावरप्ले ओवरों में ही 44 रनों पर अपने पांच बल्लेबाजों को गवां दिया। जिसके बाद लोअर ऑर्डर के कुछ बल्लेबाजों ने मैदान पर टिकने की कोशिश की लेकिन आधी पारी और सौ रनों का आंकड़ा पार करने के तुरंत बाद यूएस की पूरी टीम 25.1 ओवरों में 104 रनों पर ढेर हो गई। यूएसए की लचर बल्लेबाजी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनके टॉप-6 बल्लेबाजों में से पांच दहाई का आंकड़ा तक नहीं छू सके। जबकि टीम की ओर से सबसे बड़ा स्कोर 24 रन रहा। जिम्बाब्वे की ओर से सभी गेंदबाजों कमाल की गेंदबाजी की और टीम को एक रिकॉर्ड जीत दिलाई।

बाल-बाल बचा भारतीय टीम का रिकॉर्ड

वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड भारतीय टीम के नाम है। भारतीय टीम ने इस साल की शुरुआत में श्रीलंका के खिलाफ तिरुवनंतपूरम के मैदान पर खेले गए मुकाबले में श्रीलंका को 317 रनों से मात दी थी। भारतीय टीम ने उस मुकाबले में शुभमन गिल के 116 रन और विराट कोहली के 166 रनों की पारी के दम पर पहले बल्लेबाजी करते हुए 390 रनों का टोटल हासिल किया था। जिसके जवाब में श्रीलंका की टीम महज 73 रनों पर ढेर हो गई थी। जिम्बाब्वे की टीम भारत के इस रिकॉर्ड को तोड़ने ही वाली थी क्योंकि यूएसए की टीम ने महज 75 रनों पर अपने आठ विकेट गवां दिए थे। लेकिन जसदीप सिंह ने 21 रनों की पारी खेलकर यूएसए को सौ रनों के पार पहुंचाया और हार के अंतर को 304 रनों तक लेकर आए।

Created On :   26 Jun 2023 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story