चुनाव: महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीट के लिए पांच चरणों में होगा मतदान, नागपुर में 19 अप्रैल को

महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीट के लिए पांच चरणों में होगा मतदान, नागपुर में 19 अप्रैल को
  • मुंबई में 20 मई को डाले जाएंगे वोट
  • उपचुनाव की तारीखों का भी ऐलान
  • आदर्श आचार संहिता लागू

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । निर्वाचन आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों के लिए पांच चरणों में मतदान होगा। पहले चरण में 19 अप्रैल, दूसरे चरण में 26 अप्रैल, तीसरे चरण में 7 मई, चौथे चरण में 13 मई और पांचवें चरण में 20 मई को वोट डाले जाएंगे।

पहले चरण में पांच लोकसभा सीटों नागपुर, रामटेक, भंडारा-गोंदिया, गडचिरोली-चिमूर और चंद्रपुर पर 19 अप्रैल को मतदान होगा। इसके लिए 20 मार्च को अधिसूचना जारी होगी। नामांकन की आखिरी तारीख 27 मार्च है और 30 मार्च तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा। दूसरे चरण में आठ सीटों बुलढाणा, अकोला, अमरावती, वर्धा, यवतमाल-वाशिम, हिंगोली, नांदेड और परभणी पर मतदान 26 अप्रैल को होगा। इसके लिए 28 मार्च को अधिसूचना जारी होगी। 4 अप्रैल नामांकन भरने की आखिरी तारीख होगी। वहीं, नामांकन पत्रों की जांच 5 अप्रैल को होगी और 8 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकते हैं।

तीसरे चरण में 11 सीटों रायगड़, बारामती, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापुर, माढा, सांगली, सातारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हाथकणंगले के लिए 7 मई को मतदान होगा। इसके लिए 12 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी। नामांकन पत्र 19 अप्रैल तक भरा जाएगा। 20 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 22 अप्रैल तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। चौथे चरण में 13 मई को नंदुरबार, जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, मावल, पुणे, शिरूर, अहमदनगर, शिर्डी और बीड लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इन सीटों के लिए 18 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी। 25 अप्रैल तक नामांकन पत्र भरे जाएंगे। नामांकन पत्रों की जांच 26 अप्रैल को होगी और नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 29 अप्रैल होगी।

पांचवे चरण में 13 लोकसभा सीटों धुले, डिंडोरी, नासिक, पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई उत्तर-पूर्व, मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई दक्षिण-मध्य और मुंबई दक्षिण के लिए 20 मई को वोट डाले जाएंगे। अधिसूचना 26 अप्रैल को जारी होगी। 3 मई तक नामांकन पत्र भरे जा सकेंगे। 4 मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 6 मई तक उम्मीदवारी वापस ले सकेंगे।

अकोला पश्चिम सीट पर 26 अप्रैल को उप चुनाव :चुनाव आयोग ने लोकसभा के साथ 13 राज्यों की 26 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की तारीखों का ऐलान भी कर दिया है। इन सीटों पर भी सात चरणों में उपचुनाव होंगे। दूसरे चरण में महाराष्ट्र की अकोला पश्चिम सीट पर 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। यह सीट गोवर्धन शर्मा के निधन से रिक्त हुई है।

चुनाव कार्यक्रम के अनुसार 28 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी। नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख 4 अप्रैल और 8 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 4 जून को वोटों की गिनती होगी। जिन 13 राज्यों में 26 विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव हो रहा है, उनमें बिहार (1), महाराष्ट्र (1), हरियाणा (1), गुजरात (5), झारखंड (1), तेलंगाना (1), त्रिपुरा (1), उत्तर प्रदेश (4), हिमाचल प्रदेश (6), राजस्थान (1), कर्नाटक (1), तमिलनाडु (1) और पश्चिम बंगाल (2) शामिल है।

Created On :   16 March 2024 2:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story