Mission Indradhanush 5.0: नौनिहालों और गर्भवतियों को निरोग रखने के लिए 'सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0' शुरू

नौनिहालों और गर्भवतियों को निरोग रखने के लिए सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0 शुरू
  • गर्भवतियों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और 5 वर्ष तक के बच्चों को 12 जानलेवा बीमारी से बचाने के लिए मिशन हुआ शुरू
  • 'सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0' अभियान का दूसरा चरण अभी जारी
  • इसके तहत प्रदेश के सभी जनपदों के शहरी और ग्रामीण इलाकों में गर्भवती और बच्चों का टीकाकरण होगा

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। गर्भवतियों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और 5 वर्ष तक के बच्चों को 12 जानलेवा बीमारी से बचाने के लिए 'सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0' अभियान का दूसरा चरण जारी है। इसके तहत प्रदेश के सभी जनपदों के शहरी और ग्रामीण इलाकों में गर्भवती और बच्चों का टीकाकरण होगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी विभागों, एनजीओ, प्रबुद्धजनों, धर्मगुरुओं और अभिभावकों से 'सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0' अभियान सफल बनाने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि बच्चों के शत-प्रतिशत पूर्ण प्रतिरक्षण के लिए अतिरिक्त प्रयासों की आवश्यकता है। टीकाकरण से वंचित बच्चों और महिलाओं को प्रतिरक्षित करने के उद्देश्य से 'सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0' का आयोजन किया जा रहा है।

'सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0' अभियान तीन चरणों में चलाया जा रहा है। पहला चरण 7 से 12 अगस्त तक चला। दूसरा चरण 11 से 16 सितंबर तक है। तीसरा चरण 9 से 14 अक्टूबर तक चलाया जाएगा।

अभियान से गर्भवती और 5 वर्ष तक के बच्चों को 12 जानलेवा बीमारियों (तपेदिक, गलघोंटू, टिटनेस, काली-खांसी, इन्फ्लूएंजा, हेपेटाइटिस बी, खसरा, रूबेला, दिमागी बुखार (जापानी इन्सेफ्लाइटिस), निमोनिया, पोलियो एवं रोटा वायरस जनित डायरिया) से बचाव के लिए प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   12 Sep 2023 9:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story