कर्नाटक: कर्नाटक में गणेश चतुर्थी हर्षोल्लास के साथ मनाई, मुसलमानों ने बेलागवी में ईद का जुलूस किया स्थगित

कर्नाटक में गणेश चतुर्थी हर्षोल्लास के साथ मनाई, मुसलमानों ने बेलागवी में ईद का जुलूस किया स्थगित
  • मुसलमानों ने बेलागवी में ईद का जुलूस किया स्थगित
  • कर्नाटक में गणेश चतुर्थी हर्षोल्लास के साथ मनाई

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। गणेश चतुर्थी सोमवार को पूरे कर्नाटक में धूमधाम से मनाई जा रही है। यह महोत्सव 10 दिनों तक चलेगा। बेंगलुरु, तटीय क्षेत्र और उत्तर व दक्षिण कर्नाटक समेत पूरे देश में विशाल गणेश प्रतिमाएं स्थापित करने की तैयारी है। इस वर्ष यह त्योहार बहुत उत्साह के साथ मनाया जा रहा है, क्योंकि पिछले वर्षों के दौरान कोविड महामारी की छाया के कारण उत्सव फीका पड़ गया था।

दक्षिण कर्नाटक में, लोग सुबह-सुबह पूजा करने के लिए चींटियों की पहाड़ियों पर एकत्र हुए। मुसलमानों ने एक नेक कदम उठाते हुए बेलगावी शहर में ईद-मिलाद त्योहार के जुलूस को स्थगित करने का फैसला किया है। हिंदू समुदाय ने 28 सितंबर को गणेश प्रतिमा का विसर्जन करने का फैसला किया है और ईद का जुलूस भी 28 सितंबर को निकाला जाना था।

बेलगावी में 119 साल से गणेश उत्सव मनाया जाता है और यह जुलूस ऐतिहासिक है। चूंकि ईद-मिलाद के दौरान मुसलमान भी जुलूस निकालते हैं, इसलिए पुलिस विभाग को कानून-व्यवस्था की स्थिति को संभालने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

धार्मिक निकाय अंजुमन-ए-इस्लाम और मुस्लिम धार्मिक प्रमुखों ने एक बैठक की है और 1 अक्टूबर को ईद-मिलाद का जुलूस आयोजित करने का निर्णय लिया है। मुस्लिम समुदाय के नेताओं ने कहा है कि वे गणेश उत्सव और जुलूस में भाग लेंगे और वे ईद-मिलाद में हिंदुओं को भी आमंत्रित करेंगे।

बेलगावी उत्तर कांग्रेस विधायक राजू सैत ने कहा कि मुस्लिम समुदाय के इस कदम से समाज में सद्भाव पैदा होगा। गणेश मंडली के आयोजक विकास कालाघाटगी ने मुस्लिम समुदाय के फैसले को ऐतिहासिक बताया। उन्होंने कहा, हिंदू और मुस्लिम दोनों गणेश चतुर्थी और ईद-मिलाद त्योहार मनाएंगे।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   18 Sep 2023 10:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story