Fed Expo 2024: भोपाल में 19 जनवरी से फेड एक्सपो में जुटेंगे विदेशी, यूनिट्स करेंगी अपनी मैन्युफैक्चरिंग-क्षमताओं का प्रदर्शन

भोपाल में 19 जनवरी से फेड एक्सपो में जुटेंगे विदेशी, यूनिट्स करेंगी अपनी मैन्युफैक्चरिंग-क्षमताओं का प्रदर्शन
  • यूएसए, रुस, इथोपिया, इजरायल, मलेशिया, बेलजियम, थाईलैंड व जर्मनी के अधिकारी एक्सपो में भाग लेंगे भाग
  • MSME यूनिट्स करेंगी अपनी मैन्युफैक्चरिंग और क्षमताओं का प्रदर्शन
  • निर्यात के अवसर पर फोकस
  • 1975 में हुई थी फेडरेशन की स्थापना

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में पहली बार तीन दिवसीय फेड एक्सपो का आयोजन होने जा रहा है। यह फेड एक्सपो फेडरेशन ऑफ एमपी चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री एवं सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय के तत्वाधान में गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल एरिया स्थित जीआईए एग्जिबिशन सेंटर में 19 जनवरी से शुरू होगा और 21 जनवरी तक चलेगा। इस दौरान प्रदेश की 200 एमएसएमई यूनिट्स अपनी मैन्युफैक्चरिंग और क्षमताओं का प्रदर्शन करेंगी। इस दौरान वेंडर डेवलपमेंट एवं बायर सेलर मीट भी होगी। एक्सपो के लिए भूमि पूजन मकर संक्रांति के मौके पर होगा।

एफएमपीसीसीआई के प्रेसिडेंट डॉ आरएस गोस्वामी ने बताया कि प्रदेश में पहली बार आयोजित हो रहा फेड एक्सपो 2024 पीएसयू एवं लार्ज मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां और प्रदेश की मध्यम, लघु एवं सूक्ष्म इकाइयों यानी एमएसएमई के लिए एक बेहतर मंच साबित होगा। मप्र और आसपास के राज्यों की 200 एमएसएमई यूनिट्स एक्सपो में अपनी टेक्नोलॉजी और मैन्युफैक्चरिंग क्षमता से इंडस्ट्री विजिटर्स को अवगत कराएंगी। इसके साथ ही फेड एक्सपो एंकर यूनिट्स के लिए भी शानदार अवसर है, जहां वह एक ही स्थान पर बड़ी संख्या में वेंडर्स के साथ बिजनेस मीटिंग्स कर पाएंगे। फेड एक्सपो में समानांतर सत्र भी आयोजित होंगे। जहां कंपनियों के प्रतिनिधि एमएसएमई यूनिट्स के बड़े समूह के साथ अपने वर्तमान और भविष्य की आवश्यकताओं, सप्लाई चेन की चुनौतियों, वेंडर से क्या आशा और वेंडर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को लेकर चर्चा कर सकेंगी। इस फेड एक्सपो में भाग लेने वाली एमएसएमई को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय छोटे उद्योगों को पंजीयन शुल्क में 100 प्रतिशत प्रतिपूर्ति प्रदान कर रही है।

यह एंकर यूनिट्स लेंगे हिस्सा

डॉ गोस्वामी के अनुसार लघु एवं सूक्ष्म उद्योग सेक्टर के लिए फेडएक्सपो 2024 बेहद फायदेमंद अवसर साबित होगा। यहां बड़े उद्योग अपनी वर्तमान एवं भविष्य में सामग्री एवं सेवाओं की आवश्यकताओं के बारे में भी बताएंगे। बीएचईएल, इंडियन रेलवे, पतंजलि आयुर्वेद, वॉलमार्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, एमपी पावर ट्रांसमिशन कॉरपोरेशन लिमिटेड, नॉर्दर्न कोल फील्ड्स लिमिटेड, ट्राइडेंट लिमिटेड, एंड्रिट्ज हाइड्रो प्राइवेट लिमिटेड, आईटीसी लिमिटेड, एनटीपीसी, ऑर्डिनेंस फैक्ट्री जबलपुर, एमपी पावर जेनरेटिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड, एसएआईएल, सदर्न कोल फील्ड्स लिमिटेड, सीजी पावर एंड इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस, भास्कर ग्रुप, एचईजी लिमिटेड, आईओसीएल, एचपीसीएल, बीना रिफायनरी इत्यादि इस एक्सपो में शिरकत करेंगे।

इस एक्सपो के दौरान फेडरेशन प्रदेश से निर्यात के अवसर पैदा करने के साथ बढ़ोत्तरी पर भी फोकस करेगा। यूएसए, रुस, इथोपिया, इजरायल, मलेशिया, बेलजियम, थाईलैंड व जर्मनी आदि देशों के वाणिज्य दूतावास अधिकारी एवं वाणिज्य प्रतिनिधि इस एक्सपो में भाग लेने के साथ द्विपक्षीय सम्बधों को मजबूत करने पर वर्कशॉप में आवश्यकताओं पर भी प्रकाश डालेंगे। इस तीन दिवसीय एक्सपो में रोजाना वर्कशॉप सत्र आयोजित किए जाएंगे। इन सत्रों में बड़े उद्योग, विदेशी प्रतिनिधि, वित्तीय संस्थान, सेवा प्रदाता आदि लघु एवं सूक्ष्म उद्योगों के प्रतिनिधियों का मार्गदर्शन कर चर्चा करेंगे।

Created On :   4 Jan 2024 7:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story