दैनिक भास्कर हिंदी: सीजफायर पर PAK को मिला मुंहतोड़ जवाब, जाकिर मूसा के डेप्युटी समेत 6 आतंकी ढेर

December 22nd, 2018

हाईलाइट

  • पाकिस्तानी सैनिकों ने फिर तोड़ा सीजफायर
  • भारतीय सेना के दो सैनिक शहीद

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा सीजफायर के उल्लंघन का मुंहतोड़ जवाब दिया है। भारतीय सेना ने अवंतीपोरा के त्राल में 6 आतंकियों को ढेर कर दिया है। इससे पहले शुक्रवार को पाकिस्तानी सैनिकों ने सीजफायर का उल्लंघन किया था। पाक सैनिकों के सीजफायर उल्लंघन में सेना के दो अधिकारी शहीद हो गए। सेना के एक अधिकारी ने बताया कि केरन सेक्टर में सुबह 11 बजकर 55 मिनट पर पाकिस्तान ने बिना उकसावे के गोलीबारी की थी। बता दें कि एनकाउंटर में कुख्यात आतंकी जाकिर मूसा के करीबी के मारे जाने की भी सूचना है। बताया जा रहा है कि मुठभेड़ में जाकिर मूसा के संगठन के डेप्युटी चीफ सोलिहा उर्फ रेहान खान को भी मार गिराने में सफलता मिली है। मूसा जम्मू-कश्मीर में सक्रिय अल-कायदा की नई शाखा अंसार गजवत-उल-हिंद का प्रमुख है। 

त्राल के अवंतीपोरा में हुई मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया है। मारे गए सभी आतंकी अंसार गजवत-उल-हिंद आतंकी समूह से जुड़े हुए थे। आतंकियों की मौजूदगी के बारे में जानकारी मिलने के बाद सेना की 44 राष्ट्रीय राइफल्स, सीआरपीएफ की 180वीं बटैलियन और जम्मू-कश्मीर पुलिस के एसओजी की ओर से अवंतीपोरा के आरामपोरा में जॉइंट ऑपरेशन चलाया गया। जैसे ही सुरक्षाबलों की जॉइंट टीम संदिग्ध स्थल पर पहुंची, वहां छिपे आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी। इस दौरान सुरक्षाबलों की जवाबी कार्रवाई में छह आतंकी मार गिराए गए।

 

 

सेना के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, नियंत्रण रेखा के जुमगुंड क्षेत्र में पाकिस्तान की तरफ से गोलीबारी में सेना के दो अधिकारी घायल हो गए थे। घायल अधिकारियों को तत्काल एक अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां जेसीओ सुबेदार गामर थापा को बचाया नहीं जा सका। उन्होंने बताया कि भारतीय सेना ने सीज फायर के उल्लंघन का करारा जवाब दिया।

बता दें कि गुरुवार को एक प्रमुख सैन्य कमांडर ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ और अखनूर सेक्टरों में नियंत्रण रेखा (LOC) पर अग्रिम चौकियों का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने जवानों की तैयारियों और मौजूदा रक्षा स्थितियों का जायजा भी लिया था। गुरुवार को दौरे पर पहुंचे उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने दुश्मन और राष्ट्र विरोधी तत्वों के नापाक मंसूबों को नाकाम करने के लिए सभी जवानों और अधिकारियों को सजग रहने के लिए कहा था।