पंजाब : केंद्र पंजाब में ऑपरेशन ब्लू स्टार की वर्षगांठ से पहले अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात करेगा

May 20th, 2022

हाईलाइट

  • सुरक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रहने को कहा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र जून में ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी से पहले पंजाब में अतिरिक्त बल तैनात करेगा।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार दोपहर नॉर्थ ब्लॉक में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की और 6 जून को ऑपरेशन ब्लू स्टार की 38वीं वर्षगांठ से पहले राज्य में अतिरिक्त अर्धसैनिक बलों की तैनाती की मांग की, जिसके बाद यह कदम उठाया गया है। 6 जून वह तारीख है, जब भारतीय सेना और अन्य सुरक्षा बलों ने वर्ष 1984 में खालिस्तानी आतंकवादियों को जड़ से खत्म करने के लिए स्वर्ण मंदिर पर धावा बोल दिया था।

मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, अर्धसैनिक बल की 20 कंपनियां भेजी जाएंगी, जिनमें से 10 को अमृतसर शहर उसके आसपास तैनात किया जाएगा, जबकि अन्य कंपनियों को राज्य के अन्य संवेदनशील हिस्सों में भेजा जाएगा।

प्रतिबंधित सिख फॉर जस्टिस ने 6 जून को फिर से खालिस्तान रेफरेंडम आयोजित करने की घोषणा की है और इसके साथ ही खुफिया एजेंसियों ने पंजाब और पड़ोसी राज्यों के लिए भी अलर्ट जारी कर दिया है। खुफिया एजेंसियों के इनपुट के बाद, पंजाब सरकार ने राज्य में एक सामान्य अलर्ट जारी किया है और सुरक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रहने को कहा है।

मान ने शाह से मुलाकात के बाद कहा, एक नियमित इनपुट मिलता रहा है कि कुछ बदमाश पंजाब में परेशानी पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। इसलिए मैं गृहमंत्री से अतिरिक्त बलों को मंजूरी देने का अनुरोध करता हूं। मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि बैठक के बाद पंजाब को पहले ही 10 कंपनियों को मंजूरी दी जा चुकी है और अतिरिक्त 10 कंपनियों को जल्द से जल्द मंजूरी दी जाएगी। मान ने यह भी कहा कि गृह मंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया है कि केंद्र सुरक्षा से जुड़े सभी मुद्दों पर राज्य की मदद करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.