अरुणाचल प्रदेश: सीमावर्ती चीन, म्यांमार, भूटान, अरुणाचल में व्यापार की अपार संभावनाएं : खांडू

May 25th, 2022

हाईलाइट

  • व्यापार संबंधों को और बेहतर

डिजिटल डेस्क, ईटानगर। अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने मंगलवार को कहा कि राज्य में व्यापार की घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बड़ी संभावनाएं हैं, क्योंकि इसकी सीमा तिब्बत (चीन), म्यांमार और भूटान से लगती है।

उन्होंने कहा कि पड़ोसी पहले नीति पर केंद्र सरकार के फोकस के साथ पूर्व में पंगसौ दर्रा (म्यांमार के साथ) और पश्चिम में लुमला-ताशीगांग रोड (भूटान के साथ) जैसे कनेक्टिविटी लिंक का उपयोग करके राज्य के व्यापार संबंधों को और बेहतर बनाया जा सकता है।

उन्होंने यहां डीके कन्वेंशन सेंटर में एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रेता-विक्रेता सम्मेलन (आईबीएसएम) के उद्घाटन सत्र में अपने संबोधन में कहा, 2047 तक हमें अपने पड़ोसियों के साथ अरुणाचल प्रदेश को व्यापार का प्रवेशद्वार बनाने का लक्ष्य रखना चाहिए।

आईबीएसएम का आयोजन दूसरी बार अरुणाचल प्रदेश में कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीईडीए) द्वारा किया जा रहा है, जो अरुणाचल प्रदेश से संभावित कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने और बाजार प्रदान करने के लिए वाणिज्य मंत्रालय का एक शीर्ष निकाय है। पहला आईबीएसएम 2019 में यहां अरुणाचल प्रदेश में आयोजित किया गया था।

खांडू ने राज्य में सभी महत्वपूर्ण बैठक आयोजित करने के लिए एपीडा की सराहना करते हुए दीर्घकालिक लक्ष्य पर तीन प्रकार के बाजारों को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करने का सुझाव दिया - लघु, मध्यम और लंबी दूरी के बाजार। उन्होंने कहा, शॉर्ट डिस्टेंस मार्की राज्य के भीतर मौजूदा बाजार है, जिसे संभावित खरीदारों के रूप में राज्य में भारी संख्या में तैनात भारतीय सेना और अर्धसैनिक बलों को शामिल करके और मजबूत करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, मध्य दूरी के बाजार के तहत हम पूर्वोत्तर के राज्यों सहित देश के बाकी हिस्सों के साथ विकासशील बाजारों पर काम कर सकते हैं, हमें पड़ोसी देशों के साथ मार्केटिंग के रास्ते तलाशने और खोलने की जरूरत है। राज्य में टिकाऊ और जैविक कृषि को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रति वर्ग किमी जनसंख्या घनत्व के साथ केवल 17 व्यक्ति, अरुणाचल प्रदेश में खेती के लिए उपजाऊ भूमि का विशाल खंड है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

खबरें और भी हैं...