मणिपुर में द्वितीय विश्व युद्ध के पुराने बम को सुरक्षित उड़ाया गया

Old World War II bomb detonated safely in Manipur
मणिपुर में द्वितीय विश्व युद्ध के पुराने बम को सुरक्षित उड़ाया गया
ब्रिटिश भारत पर आक्रमण मणिपुर में द्वितीय विश्व युद्ध के पुराने बम को सुरक्षित उड़ाया गया
हाईलाइट
  • ब्रिटिश भारत पर आक्रमण

डिजिटल डेस्क, इंफाल। सुरक्षा बलों ने शनिवार को पूर्वी मणिपुर में खुदाई के दौरान मिले द्वितीय विश्व युद्ध के पुराने बम को नष्ट कर दिया। रक्षा अधिकारियों ने यह जानकारी दी। रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल ए.एस. वालिया ने कहा कि स्थानीय लोगों ने म्यांमार की सीमा से लगे कामजोंग जिले में खुदाई कार्य के दौरान बम बरामद किया।

सूचना मिलने पर, सुरक्षा बलों ने स्थानीय पुलिस की सहायता से बम को सुरक्षित निपटान के लिए आबादी वाले क्षेत्र से दूर स्थानांतरित कर दिया और सेना की बम निरोधक इकाई की एक टीम ने हिंसक तकनीक का उपयोग करके 250 एलबीएस बम का सुरक्षित निपटान किया।

इस तंत्र में पूर्व-गणना किए गए विस्फोटकों की सावधानीपूर्वक और तकनीकी नियुक्ति और बम को नष्ट करने के लिए नियंत्रित विस्फोट शुरू करना शामिल था।

शक्तिशाली बम का निपटान करने से पहले, मणिपुर पुलिस और अर्धसैनिक बलों की एक संयुक्त टीम ने विस्फोट स्थल से 2 किमी के दायरे में रहने वाले 250 निवासियों और उनके विभिन्न पशुओं और पालतू जानवरों को सुरक्षित निकालने का काम सुनिश्चित किया।

रक्षा जनसंपर्क अधिकारी ने कहा कि विस्फोट के कारण बिना किसी अप्रिय घटना के बम को सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया गया। द्वितीय विश्व युद्ध में पूर्वोत्तर भारत कई भयंकर युद्धों का स्थल था क्योंकि जापानी सेनाएं मणिपुर और नागालैंड में पहुंच गईं जब उन्होंने ब्रिटिश भारत पर आक्रमण किया।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 Sep 2022 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story