• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • The second dose of covicillin vaccine will be applied in the interval of 12 to 16 weeks, there is no change in the interval of co-vaccine vaccine!

दैनिक भास्कर हिंदी: कोविशिल्ड वैकसीन की दूसरी डोज 12 से 16 सप्ताह के अंतराल में लगेगी को-वैक्सीन टीके के अंतराल में परिवर्तन नहीं!

May 15th, 2021

डिजिटल डेस्क | सतना केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोविशिल्ड वैक्सीन की दोनों खुराकों के बीच के अंतराल की अवधि 6 से 8 सप्ताह को बढ़ाकर 12 से 16 सप्ताह करने की स्वीकृति दी है। कोविशील्ड वैक्सीन के दोनों डोज के बीच के अंतर की अवधि बढ़ाने की सिफारिश नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप द्वारा दी गई। कोवैक्सीन टीके के दोनों खुराकों के बीच का अंतराल पूर्वानुसार 28 से 42 दिन ही रहेगा। कोवैक्सीन की अवधि में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।

यह जानकरी संचालक, एन.एच.एम. टीकाकरण, श्री संतोष शुक्ला द्वारा दी गई है। कोविशिल्ड वैक्सीन के लिए अब ऑनलाइन या ऑन-साईट अपॉइंटमेंट्स पहली वैक्सीन लगने की तारीख से न्यूनतम 84 दिन की अवधि के बाद ही स्वीकार किये जायेंगे। आज दिनांक तक जिन लाभार्थियों द्वारा पहले से रजिस्ट्रेशन किया गया है, उनके रजिस्ट्रेशन रद्द नहीं किये जायेंगे। आईईसी के माध्यम से उनको सलाह दी जा सकती है कि वे अपने रजिस्ट्रेशन को पुनः निर्धारित करें।

यदि वे अपनी स्वेच्छा से वैक्सीन की दूसरी खुराक लेना चाहतें हैं, तो ऐसे लाभार्थी कोविशिल्ड वैक्सीन का दूसरा डोज लगवा सकते हैं। ऐसे लाभार्थी, जो 18 से 44 वर्ष आयु वाले है, उनका रजिस्ट्रेशन cowin.gov.in पोर्टल के माध्यम से किया जायेगा। जिनका रजिस्ट्रेशन कन्फर्म होगा, उन्हें एस.एम.एस द्वारा सूचना प्राप्त होगी। बगैर रजिस्ट्रेशन के ऑन-स्पॉट टीकाकरण नहीं किया जायेगा।

खबरें और भी हैं...