लाइफस्टाइल: इस शादी के सीजन में बनने जा रही हैं दुल्हन तो लगाएं मंडला मेहंदी डिजाइन

May 2nd, 2022

डिजिटल डेस्क,भोपाल।  किसी भी दुल्हन के लिए उसके श्रृंगार में बहुत जरूरी होती है मेहंदी। दुल्हन की मेहंदी का एक खास महत्व होता है। क्योंकि मेहंदी को सुहाग की निशानी माना जाता है। इसलिए शादी से पहले दुल्हन की मेहंदी की रस्म की जाती है। इस रस्म  में दुल्हन कि हथेलियों पर पिया का नाम लिखा जाता है। मेहंदी से जुड़ी कई मान्यताएं भी बताई जाती हैं, कहा जाता है कि दुल्हन की मेहंदी का रंग जितना अच्छा आता है। उसके पति का प्रेम भी उतना ही गहरा होता है। इसलिए दुल्हन भी अपनी मेहंदी को लेकर काफी उत्साहित होती है। आज कल शादीयों का  सीजन चल रहा है। कई लड़कियां दुल्हन बनने वाली हैं। अगर आप भी दुल्हन बनने वाली हैं तो आप भी अपने हाथो में मंडला आर्ट वाली मेहंदी डिजाइन लगवा सकती हैं। दरअसल आलिया ने भी अपने हाथों में ट्रेडिशनल मंडला आर्ट वाली मेहंदी डिजाइन लगवाई थी।

1

मल्‍टी सर्कल मंडला मेहंदी डिजाइन
मंडला मेहंदी को आप हाथ और पैर दोनों जगह लगा सकती हैं। साथ ही आप इसे हाथ में बैक मेहंदी डिजाइन के तौर पर भी लगा सकती हैं। इस मेहंदी में मल्‍टी सर्कल डिजाइन नजर आ रही है। और ये आप के हाथो पर बहुत ही खूबसूरत लगती है 

21

 

लोटस मंडला आर्ट मेहंदी
अगर आप की मेहंदी की डिजाइन में कमल का फूल हो तो उसकी खूबसूरती अपने आप ही बढ़ जाती है। मंडला मेहंदी में भी कमल की डिजाइन बनाई जाए तो आप के हाथों कि मेहंदी की डिजाइन और खूबसूरत लगने लगती है। 

3

मंडला जाल वर्क मेहंदी
आप अपनी शादी में मंडला जाल वर्क मेहंदी का डिजाइन भी लगा सकते है। मंडला जाल वर्क मेहंदी में गोलाकार मेहंदी डिजाइन बनाई गई है और उंगलियों पर  जालवर्क किया गया है। 

4

डॉट वाली मंडला मेहंदी
मंडला मेहंदी में सबसे आसान तरीका और डिजाइन से लगाई जा सकती है। इसी लिए आप को डॉट वाली मंडला आर्ट मेहंदी की यह डिजाइन ट्राई करनी चाहिए। रचने के बाद यह डिजाइन बहुत अच्छी दिखाई देती है। 

5

 

बन्‍ना-बन्‍नी मंडला मेहंदी आर्ट
इस मंडला मेहंदी के डिजाइन में दुल्हन के हाथों पर बन्‍ना-बन्‍नी मेहंदी लगाई जाती है। इसके साथ में और भी घनी मेहंदी डिजाइन लगाई जाती है।