मौसम अलर्ट: भोपाल समेत मध्यप्रदेश के कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि, 15 अप्रैल तक ऐसा ही बना रहेगा मौसम

भोपाल समेत मध्यप्रदेश के कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि, 15 अप्रैल तक ऐसा ही बना रहेगा मौसम
  • मध्यप्रदेश के कई जिलों में बारिश का दौर जारी
  • अगले एक सप्ताह ऐसा ही बना रहेगा मौसम
  • भोपाल और शाजापुर में ओले भी गिरे

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश के कई जिलों में बीते तीन दिनों से तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि हो रही है। बुधवार यानी 10 अप्रैल को भोपाल, सीहोर, रायसेन, विदिशा, नर्मदापुरम, शाजापुर, देवास और उज्जैन में तेज आंधी के साथ बारिश हुई। इनमें से भोपाल और शाजापुर में ओले भी गिरे। इस दौरान करीब 30 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलीं। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले कुछ घंटों में राज्य के 21 जिलों में बारिश होने की संभावना है। विभाग ने बताया कि आगर, शाजापुर, राजगढ़, सीहोर, पचमढ़ी, छिंदवाड़ा और सिवनी में मध्यम गरज के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है। ओलावृष्टि होने और 60 किमी प्रति घंटा की गति से तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

तापमान में गिरावट, लोगों को मिली गर्मी से राहत

मौसम में आए इस बदलाव के चलते गर्मी की मार झेल रहे लोगों को इससे राहत मिली है। जिन जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया था वो मौसम में आए इस चेंज के चलते कम हो गया।मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक 11 से 12 अप्रैल को भी राज्य में ऐसा ही मौसम रहने के आसार हैं। इस दौरान एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है। इस वजह एक सप्ताह तक प्रदेश में मौसम ऐसा ही बना रहेगा।

बीते 24 घंटे की बात करें इस दौरान राज्य के 23 जिले सिवनी, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, अनूपपुर, उमरिया, कटनी, बालाघाट, शहडोल, दमोह, रीवा, सागर, जबलपुर, भोपाल, हरदा, देवास, खरगोन, रायसेन, विदिशा, नर्मदापुरम, बैतूल, खंडवा, सीहोर और शाजापुर कई इलाकों में बारिश दर्ज की गई। सबसे ज्यादा बारिश सिवनी जिले के केवलारी में हुई यहां पिछले 24 घंटे में सवा इंच बारिश हुई। वहीं छिंदवाड़ा के हर्रई और देवास के खातेगांव में भी 1 इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई।

आने वाले दो दिन ऐसा रहेगा मौसम

गुरूवार यानी 11 अप्रैल को उज्जैन, आगर-मालवा, राजगढ़, शाजापुर, देवास, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, सीहोर, भोपाल, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, सागर, दमोह, छतरपुर, जबलपुर, पन्ना, कटनी, उमरिया, डिंडोरी, मंडला, बालाघाट, सिवनी में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश और ओले गिरने की भी संभावना है। शुक्रवार 12 अप्रैल को नीमच, मंदसौर, बुरहानपुर, डिंडोरी, अनूपपुर, दतिया, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, विदिशा, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, छिंदवाड़ा और पांढुर्णा में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। वहीं आंधी-बारिश और ओले की संभावना के बीच मौसम विभाग ने लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है। जिसमें उन्हें सावधानी बरतने के लिए कहा गया है।

Created On :   10 April 2024 2:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story