मीटिंग: समय सीमा में कार्रवाई न करने पर शोकॉज नोटिस, बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

समय सीमा में कार्रवाई न करने पर शोकॉज नोटिस, बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश
  • समय सीमा में दर्ज प्रकरणों की समीक्षा
  • कलेक्टर क्षितिज सिंघल की अध्यक्षता में हुई बैठक
  • सभी नोडल अधिकारी दायित्वों का पालन सुनिश्चित करें

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश के सिवनी में समय सीमा में दर्ज प्रकरणों पर कार्रवाई न करने पर कलेक्टर ने सीएमएचओ और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर क्षितिज सिंघल की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा बैठक आयोजित हुई। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत नवजीवन विजय, अपर कलेक्टर सीएल चनाप, अपर कलेक्टर सुनीता खण्डायत सहित सभी अनुविभागीय अधिकारियों एवं विभाग प्रमुखों की उपस्थिति रही। साथ ही विकास खण्डस्तरीय अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े।

आबादी क्षेत्र में न हो अधिक सिलेंडर भंडारण

बैठक में कलेक्टर श्री सिंघल ने समय सीमा में दर्ज प्रकरणों की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। कलेक्टर द्वारा समय सीमा में दर्ज प्रकरणों के बारे में पूर्ण जानकारी न होने पर कार्यपालन यंत्री, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग पर नाराजगी व्यक्त कर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसी तरह प्रसूति सहायता का लाभ दिलाने को लेकर सीमए हैल्पलाइन में दर्ज शिकायत का समय सीमा में कार्रवाई न करना पाए जाने पर सीएमएचओ को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। कलेक्टर ने जिले में जारी गैस एजेंसियों की जांच कार्रवाई के संबंध में संबंधित अधिकारियों से चर्चा कर निर्देशित किया कि शहरी आबादी क्षेत्रों में कहीं पर भी निर्धारित मात्रा से अधिक गैस सिलेण्डर भण्डारित न हो। सभी गैस एजेंसियों में भी सुरक्षा संबंधी सभी संसाधन एवं उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

किसानों को किया जाए राहतराशि का वितरण

कलेक्टर ने बैठक में उपस्थित कृषि एवं अन्य संबंधी विभागीय अधिकारियों से फसलों की स्थिति की जानकारी लेकर आकस्मिक बारिश एवं ओला वृष्टि से हुई फसल नुकसानी सर्वे के सदंर्भ में चर्चा की। उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारी को निर्देशित किया कि ओला वृष्टि से प्रभावित हुए किसानों के राहत प्रकरण तैयार कर सभी को आरबीसी 6-4 के प्रावधानुसार राहत राशि का वितरण सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री जन मन योजना एवं आदि आदर्श ग्राम योजना अंतर्गत जारी सर्वे कार्यों की प्रगति की जानकारी लेकर सभी सीईओ जनपदों को त्वरित रूप से सर्वे कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के ऐसे सभी हितग्राही जिनके भुगतान किसी कारण से फेल हो गए हों, ऐसे प्रकरणों में त्रुटि को दूर करते हुए संबंधितों को लाभांवित करने के निर्देश दिए।

समय पर हों चुनाव संबंधी कार्य

कलेक्टर ने लोकसभा निर्वाचन के मद्देनजर विभिन्न विभागों के अधिकारियों को सौंपे गए निर्वाचन कार्यों को लेकर निर्देशित किया कि सभी निर्वाचन संबंधी कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण किया जाए। सभी नोडल अधिकारी दायित्वों का अक्षरश: पालन सुनिश्चित करें।

Created On :   20 Feb 2024 4:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story