मध्यप्रदेश में फिर बदलेगा मौसम: भोपाल और इंदौर समेत भीगेंगे ये जिले, आने वाले तीन दिन में बारिश के साथ आंधी और ओले का भी अलर्ट

भोपाल और इंदौर समेत भीगेंगे ये जिले, आने वाले तीन दिन में बारिश के साथ आंधी और ओले का भी अलर्ट
  • मध्यप्रदेश में आने वाले दो दिन बारिश और ओले गिरने के आसार
  • भीगेंगे भोपाल समेत राज्य के 35 जिले
  • बारिश होने से कम होगा तापमान

डिजिटल डेस्क, भोपाल। गर्मी के मौसम के बीच मध्यप्रदेश में एक बार फिर मौसम बदलने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दो दिनों यानी 25 और 26 अप्रैल को राज्य के 35 जिलों में बारिश, आंधी और ओले गिरने के आसार हैं। इससे एक दिन पहले मंगलवार को राज्य के छिंदवाड़ा समेत अन्य कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश हुई। सबसे ज्यादा बारिश छिंदवाड़ा में दर्ज की गई। इस दौरान यहां के कुछ स्थानों पर ओले भी गिरे। वहीं मौसम में आए इस बदलाव के चलते दिन के तापमान में गिरावट भी आई।

इस वजह से बदला मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक मध्यप्रदेश के मौसम में आए इस परिवर्तन की वजह वेस्टर्न डिस्टरबेंस, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन है। इसी की वजह से राज्य में ऐसा सिस्टम एक्टिव है। जिसके चलते बीते 5 दिनों से अलग-अलग जगहों पर बारिश हो रही है और यह सिलसिला आज छठवें दिन से लेकर आने वाले दो दिनों तक जारी रहेगा।

वहीं मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक प्रदेश में 26 अप्रैल को पश्चिमी भारत से एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस आ रहा है। जिसकी वजह से महीने आखिरी दिनों में भी प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहेगा।

खरगोन सबसे गर्म, पचमढ़ी सबसे ठंडा

बारिश के बीच मंगलवार को प्रदेश के कई जिले में भीषण गर्मी रही। इस दौरान खरगोन में सबसे ज्यादा 41.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। इसके अलावा नरसिंहपुर, खंडवा और रीवा में तापमान 40 डिग्री के पार रहा। वहीं ठंडे स्थान की बात करें तो हिल स्टेशन पंचमढ़ी मंगलवा को सबसे ठंडा रहा। यहां 31.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया।

आगामी तीन दिन यहां होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक 24 अप्रैल यानी आज राज्य के भोपाल, इंदौर, उज्जैन, सीहोर, अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम, धार, बड़वानी, खरगोन, देवास, शाजापुर, हरदा, नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा और पांढुर्णा जिले में बारिश हो सकती है।

वहीं 25 अप्रैल को भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, नीमच, मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, धार, खरगोन, रतलाम, आगर-मालवा, राजगढ़, शाजापुर, देवास, हरदा, खंडवा, बुरहानपुर, सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, मंडला, नरसिंहपुर, रायसेन, दमोह, सागर, विदिशा, अशोकनगर, गुना, श्योपुर, शिवपुरी, निवाड़ी, टीकमगढ़ जिलों में बारिश होने के आसार हैं।

इसके बाद 26 अप्रैल को इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, नीमच, मंदसौर, धार, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, हरदा, नर्मदापुरम, बैतूल, रायसेन, विदिशा, अशोकनगर, गुना, शिवपुरी, श्योपुरकलां, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, सागर, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, दमोह, सिवनी, मंडला, बालाघाट, डिंडोरी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, मैहर, पन्ना, सतना और रीवा जिले में बारिश होने की संभावना है।

Created On :   24 April 2024 6:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story