महामारी में मोबाइल बैंकिंग ऐप का इस्तेमाल कर रहे 10 में से 8 भारतीय

8 out of 10 Indians using mobile banking app in pandemic
महामारी में मोबाइल बैंकिंग ऐप का इस्तेमाल कर रहे 10 में से 8 भारतीय
रिपोर्ट महामारी में मोबाइल बैंकिंग ऐप का इस्तेमाल कर रहे 10 में से 8 भारतीय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मेट्रो शहरों में बैंक खाते वाले दस में से आठ से अधिक भारतीय अब मोबाइल बैंकिंग ऐप का उपयोग करते हैं, इसमें कोविड-19 महामारी के बीच वृद्धि देखी गई है। एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। वैश्विक बाजार अनुसंधान फर्म फॉरेस्टर के अनुसार, मोबाइल बैंकिंग ऐप एशिया में सबसे लोकप्रिय बैंकिंग चैनल हैं, जिसमें 83 प्रतिशत मेट्रो इंडियन और 78 प्रतिशत मेट्रो चीनी ऑनलाइन वयस्क हैं, जिनके पास कम से कम मासिक रूप से अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप का उपयोग करने वाला बैंक खाता है।

रिपोर्ट में कहा गया है, महामारी ने फिर से परिभाषित किया है कि ग्राहक बैंकों के साथ कैसे जुड़ते हैं और बैंकिंग में तेजी से डिजिटल परिवर्तन करते हैं। डिजिटल भुगतान में तेजी के कारण एटीएम का उपयोग कम हो रहा है और कोविड-19 महामारी ने उपभोक्ताओं को डिजिटल भुगतान की ओर प्रेरित किया है।

फिनटेक और टेक दिग्गज प्रौद्योगिकी के साथ नवाचार करके उद्योग को बाधित करते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, टेक टाइटन्स अमेजन, एएनटी ग्रुप, एप्पल, गूगल, मेटा, पिंग एएन, और टेंसेंट सहयोग को सक्षम करने और एक साथ व्यापक प्लेटफॉर्म और इकोसिस्टम बनाने के लिए मोबाइल, क्लाउड, एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस, रियल-टाइम डेटा और फ्लेक्सिबल आर्टेक्चर जैसी डिजिटल तकनीकों व्यवसायों का उपयोग कर रहे हैं।

हालांकि, बैंक तेजी से बदलाव के लिए संघर्ष कर रहे हैं। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, कई बैंक अब स्वीकार करते हैं कि डिजिटल परिवर्तन कभी खत्म नहीं होगा, बैंकों के 35 प्रतिशत वैश्विक निर्णय निर्माताओं ने कहा कि उनका संगठन अपने डिजिटल परिवर्तन का विस्तार कर रहा है और 19 प्रतिशत कहते हैं कि वे वर्तमान में बदल रहे हैं।

सुरक्षा भी एक चिंता का विषय है, बैंकों के 25 प्रतिशत निर्णय निर्माताओं का कहना है कि सुरक्षा उनके डिजिटल परिवर्तन को अंजाम देने में सबसे बड़ी बाधाओं में से एक है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जैसा कि कोविड-19 ने ग्राहकों की अपेक्षाओं को फिर से आकार दिया और प्रतिस्पर्धा तेज हो गई, बैंकों की बढ़ती संख्या ने चतुराई और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए अपने आईटी में सुधार पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हुए, एंड-टू-एंड परिवर्तन को अपनाया है।

आईएएनएस

Created On :   25 Feb 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story