अलर्ट: 31 दिसंबर के बाद इन स्मार्टफोन्स पर नहीं चलेगा WhatsApp, जारी रखने के लिए कर लें ये काम

WhatsApp will not run on these smartphones after December 31
अलर्ट: 31 दिसंबर के बाद इन स्मार्टफोन्स पर नहीं चलेगा WhatsApp, जारी रखने के लिए कर लें ये काम
अलर्ट: 31 दिसंबर के बाद इन स्मार्टफोन्स पर नहीं चलेगा WhatsApp, जारी रखने के लिए कर लें ये काम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। साल 2020 का आखिरी माह चल रहा है और इसी के साथ ये साल खत्म हो जाएगा। वहीं नए साल की शुरुआत के साथ ही कई क्षेत्रों में बदलाव देखने को मिलेंगे। इनमें सोशल मीडिया का पॉप्युलर इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप WhatsApp भी शामिल है। जो 31 दिसंबर के बाद कई स्मार्टफोन्स पर काम करना बंद कर देगा। यानी कि यहां भी बदलाव देखने को मिलेगा। 

दरअसल, WhatsApp का सपोर्ट अगले साल की शुरुआत यानी 1 जनवरी 2021 से कुछ स्मार्टफोन्स के लिए बंद कर दिया जाएगा। ऐसे में यदि आप नए साल में बिना किसी समस्या के Whatsapp से मैसेज और वीडियो कॉलिंग करना चाहते हैं, तो ये खबर आपके काम की है...

Micromax का नया स्मार्टफोन जल्द होगा लॉन्च, मिलेगी 6GB रैम!

ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट करें
01 जनवरी से उन सभी स्मार्टफोन पर WhatsApp का सपोर्ट बंद हो जाएगा जो पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित हैं। यानी कि जिन स्मार्टफोन में लेटेस्ड ऑपरेटिंग अपडेट नहीं मिलेगा, वहां Whatsapp काम करना बंद ​कर देगा। ऐसे में आपको 31 दिसंबर से पहले ही अपने मोबाइल का ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट करना होगा। 

ऑपरेटिंग सिस्टम 
WhatsApp की ओर से पुराने वर्जन वाले एंड्राइड और आईफोन में सपोर्ट खत्म किया जा रहा है। ऐसे में iOS 9 और Android 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम और उससे ज्यादा पुराने वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स पर WhatsApp काम नहीं करेगा। iPhone 4 या इससे पुराने आईफोन से भी WhatsApp का सपोर्ट खत्म किया जा सकता है। 

Nokia PureBook X14 भारत में जल्द होगा लॉन्च, सामने आई कीमत

एंड्रॉइड और iOS
ध्यान देने वाली बात यह कि यदि iPhone 4s, iPhone 5s, iPhone 5C, iPhone 6, iPhone 6s में पुराना सॉफ्टवेयर है तो इन्हें अपडेट किया जा सकता है। इस तरह अपडेट करने के बाद इन आईफोन मॉडल में WhatsApp चलाया जा सकेगा। वहीं बात करें एंड्राइड स्मार्टफोन की तो, Android 4.0.3 से भी पुराने वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स पर WhatsApp का सपोर्ट नहीं मिलेगा। 

Created On :   17 Dec 2020 5:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story